Home > Lead Story > मैं नहीं नेहरू और राजीव गांधी बैठे थे गुरुदेव की कुर्सी पर : अमित शाह

मैं नहीं नेहरू और राजीव गांधी बैठे थे गुरुदेव की कुर्सी पर : अमित शाह

मैं नहीं नेहरू और राजीव गांधी बैठे थे गुरुदेव की कुर्सी पर : अमित शाह
X

नईदिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा लगाए आरोपों को ख़ारिज करते हुए कहा की वह शांति निकेतन के दौरे के दौरान गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर की कुर्सी पर नहीं बैठे। शाह ने विश्वभारती के उपकुलपति का पत्र पेश करते हुए बताया कि इसमें स्पष्ट किया गया है कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। इसके साथ ही उन्होंने चौधरी को चुनौती दी कि उन्होंने जो आरोप लगाए हैं, उसके पक्ष में प्रमाण पेश करें अन्यथा उसे सदन के रिकॉर्ड से बाहर किया जाए।

शाह ने लोकसभा स्पष्टीकरण देते हुए कहा की अधीर रंजन ने अपने वक्तव्य में कहा कि जब मैं विश्वभारती और शांति निकेतन में गया तो, गुरुदेव टैगोर की कुर्सी पर बैठा। मेरे पास विश्वभारती के उपकुलपति का पत्र है, जिसमें मैंने स्पष्टता मांगी है कि सभी चीज की जांच करके बताइए कि कहां पर मैं बैठा हूं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। जहां पर मेरे बैठने का जिक्र है, वो एक खिड़की है, जहां सभी के बैठने की व्यवस्था है। उसी स्थान पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल भी बैठीं थीं, प्रणब दा भी बैठे थे, राजीव गांधी भी बैठे थे, मैं भी वहीं बैठा हूं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने आगे कहा की मैं तो उस कुर्सी पर नहीं बैठा लेकिन मेरे पास दो फोटो हैं, जिसमें एक पर जवाहर लाल नेहरू जी उस कुर्सी पर बैठे दिख रहे हैं। दूसरी फोटो में राजीव गांधी टैगोर साहब के सोफे पर बैठकर चाय पीते दिख रहे हैं। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष से आग्रह किया कि अगर कांग्रेस नेता के पास उनके आरोपों का कोई प्रमाण है तो पेश करें अन्यथा उसे सदन की कार्यवाही से हटाया जाए। शाह ने कहा कि उन दोनों तस्वीरों को भी सदन के रिकार्ड में शामिल किया जाए।

Updated : 12 Oct 2021 10:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top