Home > Lead Story > New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे अगले थल सेना प्रमुख, जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें...

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे अगले थल सेना प्रमुख, जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें...

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी भारतीय सेना के वरिष्ठ और प्रतिष्ठित अधिकारी हैं, जो अगले थल सेना प्रमुख (Chief of Army Staff) बनने जा रहे हैं।

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे अगले थल सेना प्रमुख, जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें...
X

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी भारतीय सेना के वरिष्ठ और प्रतिष्ठित अधिकारी हैं, जो अगले थल सेना प्रमुख (Chief of Army Staff) बनने जा रहे हैं। उनकी नियुक्ति भारतीय सेना के उच्चतम नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाती है।

उपेंद्र द्विवेदी जनरल मनोज पांडे के स्थान पर नियुक्‍त होने जा रहे हैं, जनरल पांडे 30 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी वर्तमान में थलसेना के उप-प्रमुख हैं।

उपेंद्र द्विवेदी जी विंध्य की पावन धरा रीवा से आते हैं। मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उनको बधाई देते हुए कहा - "मध्यप्रदेश सहित सम्पूर्ण देश के लिए गौरवमयी क्षण...विंध्य की पावन धरा रीवा के लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी जी को सेना प्रमुख नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। निश्चित ही आपके नेतृत्व में भारतीय थल सेना और अधिक सशक्त होगी।अभिनंदन!"

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के बारे में कुछ प्रमुख जानकारी

वर्तमान पद: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी वर्तमान में भारतीय सेना की उत्तरी कमान के कमांडर हैं। यह कमान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जैसे संवेदनशील क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

सेवा अनुभव: उनके पास सैन्य सेवा का व्यापक अनुभव है। उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है और विभिन्न प्रकार के सैन्य अभियानों का नेतृत्व किया है।

शिक्षा और प्रशिक्षण: उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) से प्रशिक्षण प्राप्त किया है और अपनी सैन्य शिक्षा के दौरान उच्चतम मानकों को बनाए रखा है।

सम्मान और पुरस्कार: उनके उत्कृष्ट सेवा और योगदान के लिए उन्हें कई सैन्य सम्मान और पुरस्कारों से नवाजा गया है।

विशेषज्ञता: लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को सैन्य रणनीति, संचालन, और प्रशासनिक मामलों में विशेषज्ञता हासिल है। उनकी नेतृत्व क्षमता और रणनीतिक सोच के कारण उन्हें यह महत्वपूर्ण पद सौंपा गया है।

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की नियुक्ति से भारतीय सेना को उनके व्यापक अनुभव और कुशल नेतृत्व का लाभ मिलेगा, जिससे सेना की संचालन क्षमता और रणनीतिक क्षमता में वृद्धि होगी। उनकी नियुक्ति से भारतीय सेना की सुरक्षा और संचालन में एक नया दृष्टिकोण आएगा, जिससे देश की सुरक्षा को और भी मजबूत किया जा सकेगा।

Updated : 12 Jun 2024 9:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top