Home > Lead Story > अम्फान के बाद निसर्ग चक्रवाती तूफान अलीबाग में तट से टकराएगा, भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ का भी खतरा

अम्फान के बाद निसर्ग चक्रवाती तूफान अलीबाग में तट से टकराएगा, भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ का भी खतरा

अम्फान के बाद निसर्ग चक्रवाती तूफान अलीबाग में तट से टकराएगा, भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ का भी खतरा
X

मुंबई। कोरोना संकट के बीच एक और आफत देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बेहद करीब है। पूर्वमध्य अरब सागर में डिप्रेशन तीव्र हो गया है और अलगे 12 घंटे में यह चक्रवाती तूफान निसर्ग में परिवर्तित होने वाला है। इससे गंभीर चक्रवाती तूफान, भारी बारिश और समुद्र में ऊंची लहरे उठने की चेतावनी जारी की गई है। निचले इलाकों में बाढ़ आने की भी संभावना है। निसर्ग 3 जून को दोपहर में दक्षिण मुंबई से 94 किलोमीटर दूसर रायगढ़ के अलीबाग में तट से टकराएगा। उस समय हवा की गति 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट में साइक्लोन्स की इंचार्ज सुनिता देवी ने कहा, ''लैंडफॉल का स्थान अलीबाग के बेहद नजदीक हो सकती है। लेकिन मुंबई में भी बहुत नुकसान की आशंका है।''

अभी दबाव का क्षेत्र पणजी (गोवा) से 280 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिणपूर्व, दक्षिण-दक्षिण पश्चिम मुंबई (महाराष्ट्र) से 490 किलोमीटर और दक्षिण-दक्षिणपश्चिम सूरत (गुजरात) से 710 किलोमीटर दूर है।

यह चक्रवात उत्तरी महाराष्ट्र और साथ सटे दक्षिण गुजरात तट से हरिहरेश्वर (रायगढ़, महाराष्ट्र) और दमन से 3 जून को दोपहर में टकराएगा। तूफान से समुद्र में 1-2 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं और मुंबई के निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है। थाणे और रायगढ़ जिले में 0.5-1 मीटर ऊंची लहरे उठ सकती हैं और रत्नागिरी जिले के निचले इलाकों में पानी भर सकता है।

मुंबई के कुछ हिस्सों, थाणे, रायगढ़, सिंधुदुर्ग और पालघर जैसे इलाकों में अत्यधिक बारिश (20 सेंटीमीटर से अधिक) हो सकती है। निसर्ग 3 जून को मुंबई के आसपास टकराएगा। इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब कोई तूफान जून महीने में महाराष्ट्र तट से टकराएगा।

आईएमडी ने मध्यम दर्जे के चक्रवाती तूफान की भविष्यवाणी की है जिसकी गति करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। चिंता केवल तूफान से नहीं है, अनुमान के मुताबिक 200 मिमी तक भारी बारिश भी हो सकती है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रोपिकल मेट्रोलॉजी के मौसम वैज्ञानिक मैथ्यू रॉक्सी कोल ने ट्वीट किया कि नेशनल सेंट्रर फॉर ओसियन इन्फॉर्मेशन सर्विसेज (आईएनसीओआईएस) का अनुमान है कि 3-6 मीटर तक लहरें उठ सकती हैं। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा होता है तो तूफान बढ़ने के साथ बारिश और और हाई टाइड से शहर में बाढ़ आ सकती है।

Updated : 2 Jun 2020 7:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top