Home > Lead Story > अडानी ग्रुप को मिला टेलीकॉम सर्विस का लाइसेंस, 5G सर्विस में अब जियो, एयरटेल को देगा टक्कर

अडानी ग्रुप को मिला टेलीकॉम सर्विस का लाइसेंस, 5G सर्विस में अब जियो, एयरटेल को देगा टक्कर

अडानी ग्रुप को मिला टेलीकॉम सर्विस का लाइसेंस, 5G सर्विस में अब जियो, एयरटेल को देगा टक्कर
X

नईदिल्ली। टेलीकॉम सेक्टर में अडानी समूह भी जियो, एयरटेल को कड़ी टक्कर देगा। अब तक कोयला, ग्रीन एनर्जी, बिजली वितरण और एविएशन सेक्टर में काम कर रहे व्यापारी गौतम अडानी की कंपनी डाटा नेटवर्क लिमिटेड को टेलीकॉम सर्विस का लाइसेंस मिल गया है। इसके बाद अब पहली बार मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी की एक ही बिजनेस में सीधी टक्कर होगी।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ''अडाणी डेटा नेटवर्क्स को यूएल (एएस) लाइसेंस मिल गया है।'' एक अन्य अधिकारी ने कहा कि यह लाइसेंस सोमवार को जारी किया गया था। अडानी समूह ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान करीब 20 वर्षो के लिए 212 करोड़ रुपए खर्च किए है। मुकेश अंबानी की रिलयांस ने 5जी स्पेक्ट्रम 88,078 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. वहीं सुनील भारती मित्तल की कंपनी एयरटेल ने इसके लिए 43,084 करोड़ खर्च किया है. देश की एक और बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडा-आइडिया ने 5 जी स्पेक्ट्रम के लिए 18,799 करोड़ रुपए का खर्च किए है।

कंपनी ने व्यापार में उपयोग की कही बात -

कंपनी ने 5जी स्पेक्ट्रम खरीदते समय कहा था कि वह इस स्पेक्ट्रम का उपयोग अपने व्यापारिक समूह के भीतर की कारोबारी गतिविधियों के लिए करेगी। अडानी समूह ने कहा था कि वह अपने डेटा केंद्रों के साथ-साथ सुपर ऐप के लिए एयरवेव का उपयोग करने की योजना बना रहा है, जिससे उसके कारोबारों को सपोर्ट मिलेगा।

1 अक्टूबर से शुरू ही 5जी सर्विस -

बता दें की देश में 1 अक्टूबर से 5जी सेवाएं शुरू हो गई है। वर्तमान में एयरटेल 8 शहरों में 5जी सेवाएं दे रहा है। ये शहर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुक और वाराणसी हैं। वहीं, जियो ने दशहरे से चार शहरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में 5 जी ट्रायल शुरू किया है।

Updated : 13 Oct 2022 4:38 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top