Home > Lead Story > अडानी ग्रुप 200 करोड़ डॉलर मार्केट कैप क्लब में शामिल, टाटा और रिलायंस के बाद तीसरा समूह

अडानी ग्रुप 200 करोड़ डॉलर मार्केट कैप क्लब में शामिल, टाटा और रिलायंस के बाद तीसरा समूह

अडानी ग्रुप 200 करोड़ डॉलर मार्केट कैप क्लब में शामिल, टाटा और रिलायंस के बाद तीसरा समूह
X

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार से मिले जबरदस्त समर्थन के कारण गौतम अडाणी की अगुवाई वाला अडाणी समूह देश का तीसरा औद्योगिक और व्यावसायिक समूह बन गया है। अडाणी समूह की सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 201 अरब डॉलर हो गया है। देश के औद्योगिक समूहों में टाटा और रिलायंस समूह क्रमशः पहले और दूसरे नंबर पर हैं।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में भारत का सबसे बड़ा समूह टाटा ग्रुप है। इस समूह की सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 320 अरब डॉलर है। इसी तरह मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में मुकेश अंबानी की अगुवाई वाला रिलायंस ग्रुप देश में दूसरे स्थान पर है। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस ग्रुप का कुल मार्केट कैप 237 अरब डॉलर है।

जानकारों का कहना है कि अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों के मूल्य में आई तेजी और उसके कामकाज में विस्तार की वजह से ये ग्रुप मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में 200 अरब डॉलर के स्तर को पार करने में सफल रहा है। इस साल अभी तक इस समूह की कंपनियों में से अडाणी पावर लिमिटेड में 157 प्रतिशत, अडाणी टोटल गैस लिमिटेड में 50 प्रतिशत, अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 67 प्रतिशत, अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड में 51 प्रतिशत, अडाणी पोर्ट एंड एसईजेड में 17 प्रतिशत और अडाणी एंटरप्राइज लिमिटेड में 28 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है। इसी साल फरवरी में शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली कंपनी अडाणी विल्मर लिमिटेड के शेयर में अभी तक 180 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है।

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक अडाणी समूह की इन सात कंपनियों में से पांच कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1 लाख करोड़ रुपये (1 ट्रिलियन रुपये) के स्तर को पार कर चुका है। शेष दो कंपनियों में से अडाणी पावर लिमिटेड का मार्केट कैपिटलाइजेशन 98 हजार करोड़ रुपये और अडाणी विल्मर का मार्केट कैपिटलाइजेशन 82 हजार करोड़ रुपये है।सबसे बड़ी बात तो ये है कि समूह की इन सभी कंपनियों का व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है और इनकी आय भी लगातार बढ़ती जा रही है। मार्केट एनालिस्ट संदीप गुहा का मानना है कि अडाणी समूह की कंपनियों के सामने आगे बढ़ने के मामले में फिलहाल कोई बड़ी चुनौती नहीं है। इसकी वजह से व्यवसाय में लाभ कमाने के लिए उनके सामने काफी बड़ा अवसर है।

इस समूह ने जिस तरह से अलग-अलग क्षेत्रों में अपने काम का विस्तार किया है, उसकी वजह से भी इसे लगातार कामयाबी मिल रही है। समूह फिलहाल ट्रांसमिशन, रिन्यूएबल एनर्जी, सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन जैसे काम में तो लगा ही हुआ है, इसने ढांचागत सुविधा तैयार करने का काम, सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन एनर्जी, डाटा सेंटर, एयरपोर्ट का संचालन और रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में भी काम शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से समूह की कमाई में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

Updated : 9 April 2022 6:17 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top