Home > Lead Story > 20 साल बाद अब्दुल गनी बरादर काबुल लौटा, जानिए कौन है, क्या होगी भूमिका

20 साल बाद अब्दुल गनी बरादर काबुल लौटा, जानिए कौन है, क्या होगी भूमिका

20 साल बाद अब्दुल गनी बरादर काबुल लौटा, जानिए कौन है, क्या होगी भूमिका
X

काबुल। तालिबान का सह संस्थापक और अफगानिस्तान युद्ध के निर्विवाद विजेता अब्दुल गनी बरादर 20 साल बाद काबुल लौट आया है। बरादर का नाम तालिबान की यहां पर बनने वाली सरकार के शीर्ष के तौर पर भी सामने आ चुका है। हालांकि हैबतुल्लाह अखुंदज़ादा संगठन के समग्र नेता हैं, अब्दुल गनी बरादर तालिबान का चेहरा बने हुए हैं और काबुल के पतन के साथ देश में उनकी वापसी नई सरकार बनाने के लिए लामबंदी का संकेत देती है।

अब्दुल गनी बरादर कौन है -

अब्दुल गनी बरादर का जन्म 1968 में अफगानिस्तान के उरुजगन प्रांत में हुआ था। उन्होंने 1980 के दशक में सोवियत संघ के खिलाफ अफगान मुजाहिदीन में लड़ाई लड़ी थी। 1989 में सोवियत संघ के चले जाने और देश के गृहयुद्ध के बाद, बरादर ने मोहम्मद उमर के साथ कंधार में एक मदरसा स्थापित किया। इसके बाद दोनों ने 1994 में तालिबान आंदोलन शुरू किया और 1996 में सत्ता में आए। बरादर के मुल्ला उमर की बहन से शादी करने के बाद दोनों लोग कथित तौर पर बहनोई बन गए।

कराची से गिरफ्तार किया -

वह तालिबान के पिछले शासन के दौरान रक्षा उप मंत्री बने और फिर अमेरिकी हस्तक्षेप के बाद उन्हें निर्वासित कर दिया गया। पाकिस्तान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने केवल तालिबान शासन को मान्यता दी थी। बरादार को पाकिस्तानी अधिकारियों ने 2010 में कराची से गिरफ्तार किया था। जिसके बाद से वह पाकिस्तान की हिरासत में था।

दोहा समझौते पर हस्ताक्षर -

संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुरोध पर पाकिस्तान 2018 में बरादर को पाकिस्तान से रिहा कर दिया गया और उसे दोहा स्थानांतरित कर दिया गया। बरादर ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ दोहा समझौते पर हस्ताक्षर किए। उस समय अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया पर बरादर से बात की थी। बरादर ने जुलाई 2021 में चीन द्वारा आयोजित नौ सदस्यीय तालिबान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। चीन ने अफगान तालिबान को देश में एक महत्वपूर्ण सैन्य और राजनीतिक ताकत करार दिया।

रक्तहीन तख्तापलट -

रिपोर्टों में कहा गया है कि बरादर पांच साल के शासन से समझ गए थे कि तालिबान को लोकप्रिय समर्थन बढ़ाना था और इसलिए उन्होंने 2009 में तालिबान के पैदल सैनिकों को ग्रामीणों के दिल और दिमाग को जीतने के लिए एक छोटी पुस्तिका ले जाने का आदेश दिया। यह "आचार संहिता" नागरिक हताहतों को कम करने पर केंद्रित थी। रविवार के रक्तहीन तख्तापलट के बाद, बरादर ने तालिबान लड़ाकों के लिए एक संदेश जारी किया और कहा कि चुनौती अभी शुरू हुई क्योंकि तालिबान को देश पर शासन करना होगा। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि वह अशरफ गनी के साथ बातचीत में काबुल में मौजूद थे, लेकिन तालिबान के प्रवक्ताओं ने कहा कि वह उस समय कतर में थे।

Updated : 12 Oct 2021 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top