Home > Lead Story > दुनिया के ये 5 खूबसूरत देश , भारतीयों को बिना वीजा ही मिल जाती है एंट्री

दुनिया के ये 5 खूबसूरत देश , भारतीयों को बिना वीजा ही मिल जाती है एंट्री

अगर आप बजट में विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है।

दुनिया के ये 5 खूबसूरत देश , भारतीयों को बिना वीजा ही मिल जाती है एंट्री
X

विदेश घूमना हर किसी का सपना होता है। ऐसे में, आज हम आपको 5 ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां भारतीय होने के नाते आपको वीजा की भी जरूरत नहीं पड़ती है। जहां की प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटकों को पहली ही नजर में अपना बना लेती है। जहां आप अपने पार्टनर दोस्तों या फिर फैमिली के साथ एक मजेदार इंटरनेशनल ट्रिप पर निकल सकते हैं।आइए जानते हैं कौन-से हैं वह देश जहां भारतीय टूरिस्ट्स को आसानी से एंट्री मिल जाती है।

नेपाल

भारतीय नागरिकों को नेपाल में प्रवेश के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती। वे अपनी पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी) या वैध पासपोर्ट के साथ नेपाल में प्रवेश कर सकते हैं।

पर्यटन स्थल: नेपाल में कई महत्वपूर्ण स्थल हैं जैसे कि काठमांडू, पोखरा, लुंबिनी (भगवान बुद्ध का जन्मस्थान), और चितवन नेशनल पार्क।

विशेषताएँ: नेपाल अपने हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं, विशेष रूप से माउंट एवरेस्ट, और अद्वितीय बौद्ध और हिंदू संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

भूटान

भूटान एक शांतिपूर्ण और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर देश है, जहाँ भारतीय नागरिक बिना वीजा के यात्रा कर सकते। वे वैध पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड के साथ प्रवेश कर सकते हैं।

पर्यटन स्थल: भूटान में तिंफू, पारो, पुनाखा और भुमथांग जैसे प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। टाइगर नेस्ट मठ (तख्तसांग) एक प्रमुख आकर्षण है।

विशेषताएँ: भूटान अपनी गहरी आध्यात्मिकता, बौद्ध मठों और साफ-सुथरे वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।

मॉरीशस

भारतीय नागरिकों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक धरोहर के लिए जाना जाता है। भारतीय नागरिक बिना वीजा के मॉरीशस में 90 दिनों तक रह सकते हैं।

पर्यटन स्थल: मॉरीशस में पोर्ट लुईस, ग्रैंड बे, ब्लैक रिवर गोर्जेस नेशनल पार्क, और सुंदर समुद्र तट प्रमुख आकर्षण हैं।

विशेषताएँ: मॉरीशस अपने नीले पानी, सफेद रेतीले समुद्र तटों और उष्णकटिबंधीय वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।

सर्बिया

सर्बिया एक यूरोपीय देश है जो भारतीय नागरिकों को बिना वीजा के यात्रा करने की अनुमति देता है।भारतीय नागरिक सर्बिया में बिना वीजा के 30 दिनों तक रह सकते हैं।

पर्यटन स्थल: सर्बिया के प्रमुख आकर्षणों में बेलग्रेड (राजधानी), नोवी साद, निस, और तारा नेशनल पार्क शामिल हैं।

विशेषताएँ: सर्बिया अपनी ऐतिहासिक धरोहरों, समृद्ध संस्कृति, और विविध प्राकृतिक परिदृश्यों के लिए जाना जाता है।

फिजी

भारतीय नागरिकों के लिए एक अद्वितीय और आकर्षक गंतव्य है, जो बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं।भारतीय नागरिक बिना वीजा के फिजी में 4 महीने तक रह सकते हैं।

पर्यटन स्थल: फिजी में सुवा (राजधानी), नादी, डेनाराउ द्वीप, और कई सुंदर द्वीप और समुद्र तट प्रमुख आकर्षण हैं।

विशेषताएँ: फिजी अपने उष्णकटिबंधीय मौसम, नीले पानी, और समुद्र तटीय वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ के वाटर स्पोर्ट्स और स्कूबा डाइविंग भी लोकप्रिय हैं।इन देशों की यात्रा भारतीय नागरिकों के लिए न केवल वीजा-मुक्त सुविधा प्रदान करती है, बल्कि यह विभिन्न सांस्कृतिक और प्राकृतिक अनुभवों का आनंद लेने का एक बेहतरीन अवसर भी है।

Updated : 24 Jun 2024 11:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Puja Roy

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top