Home > Latest New > दीपावली पर देशभर में 3.75 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड व्यापार हुआ

दीपावली पर देशभर में 3.75 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड व्यापार हुआ

दीपावली पर देशभर में 3.75 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड व्यापार हुआ
X

-चीन को एक लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा के व्यापार का हुआ नुक़सान

नई दिल्ली (New Delhi)। दीपावली के त्योहार (festival of diwali) पर देशभर के बाजारों (markets) में 3.75 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा (more than Rs 3.75 lakh crore) का रिकॉर्ड व्यापार (Record trade) हुआ है। इस वर्ष ग्राहकों ने भारतीय सामानों की जमकर खरीदारी (heavy purchasing of Indian goods) की। मोदी सरकार की मुहिम 'वोकल फॉर लोकल' का असर इस फेस्टिव शॉपिंग पर दिखाई दे रहा है। इस बार चीन को दीपावली पर्व पर करीब एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के व्यापार का बड़ा नुक़सान हुआ है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) (Confederation of All India Traders (CAIT)) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी. सी. भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने सोमवार को एक संयुक्त बयान में यह बात कही। खंडेलवाल ने कहा कि इस साल दीपावली के त्योहारी सीजन में देशभर के बाजारों में 3.75 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का रिकॉर्ड कारोबार हुआ है। कैट महामंत्री ने बताया कि सभी त्योहारों पर ग्राहकों द्वारा जमकर भारतीय वस्तुओं की खरीदारी की गई। उन्होंने कहा कि अभी गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा एवं तुलसी विवाह त्योहार शेष है, जिनमें लगभग 50 हजार करोड़ रुपये के और व्यापार होने की संभावना है।

कैट महामंत्री ने कहा कि इस बार चीन को दीपावली पर्व पर लगभग एक लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा के व्यापार का नुक़सान हुआ है। खंडेलवाल ने कहा कि पहले दीपावली त्योहार पर चीन से बनी वस्तुओं को लगभग 70 फीसदी भारतीय बाजार मिल जाता था, जो इस बार बिलकुल नहीं मिला। उन्होंने कहा कि देश में किसी भी व्यापारी ने इस वर्ष चीन से दीपावली से संबंधित किसी भी वस्तु का कोई आयात नहीं किया। यह साफ तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वोकल फॉर लोकल तथा आत्मनिर्भर भारत अभियान का ही असर है।

खंडेलवाल ने कहा कि एक मोटे अनुमान के अनुसार 3.5 लाख करोड़ के दीपावली त्योहार के व्यापार में लगभग 13 फीसदी खाद्य एवं किराना में, 9 फीसदी ज्वैलरी में, 12 फीसदी वस्त्र एवं गारमेंट, 4 फीसदी ड्राई फ्रूट, मिठाई एवं नमकीन, 3 फीसदी घर की साज-सज्जा, 6 फीसदी कॉस्मेटिक्स, 8 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल, 3 फीसदी पूजन सामग्री एवं पूजा वस्तुओं, 3 फीसदी बर्तन तथा रसोई उपकरण, 2 फीसदी कॉन्फ़ेक्शनरी एवं बेकरी, 8 फीसदी गिफ्ट आइटम्स, 4 फीसदी फ़र्निशिंग एवं फर्नीचर एवं शेष 20 फीसदी ऑटोमोबाइल, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिकल, खिलौने तथा शेष अन्य अनेक वस्तुओं एवं सेवाओं पर ग्राहकों द्वारा खर्च किए गए।

कैट महामंत्री ने कहा कि कैट ने भी इस वर्ष दीपावली पर “भारतीय उत्पाद-सबका उस्ताद” अभियान चलाया था, जो बेहद सफल रहा। इस अभियान को देशभर में ग्राहकों का बड़ा समर्थन मिला है। उन्होंने बताया कि देशभर में पैकिंग कारोबार को भी एक बड़ा बाज़ार इस बार दीपावली पर मिला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दीपावली त्योहारों पर लोकल बनी वस्तुएं ख़रीदने का आह्वान किया था, जिसका बड़ा प्रभाव पूरे देश में दिखाई दिया। देश के सभी शहरों के स्थानीय निर्माताओं, कारीगरों एवं कलाकारों द्वारा बनाए गए उत्पादों की भारी मात्रा में बिक्री हुई, जिससे आत्मनिर्भर भारत की एक विशिष्ट झांकी दीपावली पर्व के जरिए देश एवं दुनिया को दिखाई गई।

Updated : 13 Nov 2023 8:03 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top