Home > राज्य > अन्य > जम्मू-कश्मीर > 73 दिनों के रिकॉर्ड समय में खुला श्रीनगर-लेह राजमार्ग, आवागमन हुआ शुरू

73 दिनों के रिकॉर्ड समय में खुला श्रीनगर-लेह राजमार्ग, आवागमन हुआ शुरू

73 दिनों के रिकॉर्ड समय में खुला श्रीनगर-लेह राजमार्ग, आवागमन हुआ शुरू
X

श्रीनगर। श्रीनगर-लेह राजमार्ग को परीक्षण के लिए 73 दिनों के रिकॉर्ड समय के बाद शनिवार को खोल दिया गया। महानिदेशक बीकन लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की कि सड़क को रिकॉर्ड समय में खोला जाए जो अन्यथा लद्दाख को पूरी तरह से काटकर पांच महीने तक बंद रहता है।

बीकन महानिदेशक शनिवार को जोजिला दर्रे पर सड़क खोलने की घोषणा के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। बीकन कार्यकर्ताओं ने रिकॉर्ड समय में जोजिला दर्रे और अन्य संवेदनशील स्थानों से बर्फ को साफ किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सड़क वाहनों के आवागमन के लिए खुल सके। सड़क रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एकमात्र सतही संपर्क है जो श्रीनगर को लद्दाख क्षेत्र से जोड़ता है।

73 दिनों के रिकॉर्ड समय में खुली सड़क -

उन्होंने कहा कि आज हम परीक्षण के आधार पर सिर्फ 73 दिनों के रिकॉर्ड समय में सड़क को खोलने की घोषणा करने में कामयाब रहे हैं। यह सड़क अन्यथा पांच से छह महीने के लिए पूरी तरह से बंद रहती है और लद्दाख के रणनीतिक और आर्थिक स्तर पर बहुत सारी परेशानियां पैदा करती है। उन्होंने कहा कि यह मार्ग लोगों की मदद करने के अलावा, लद्दाख में तैनात सैनिकों को रक्षा उपकरण, हथियार, अन्य रसद के परिवहन में सुरक्षा बलों की सुविधा प्रदान करेगी।

तेल, फल, सब्जियां आपूर्ति जारी -

डीजी बीकन ने कहा कि तेल, फल, सब्जियां आदि सहित ताजा रक्षा आपूर्ति भी अब समय पर सैनिकों तक पहुंच जाएगी। सड़क के खुलने से लद्दाख क्षेत्र में सब्जियों, फलों और अन्य वस्तुओं के परिवहन में भी मदद मिलेगी। इसकी आर्थिक गतिविधियाँ जो अन्यथा सड़क बंद होने के कारण एक साथ महीनों तक ठप रहतीं है।

Updated : 23 March 2022 8:10 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top