Home > राज्य > अन्य > जम्मू-कश्मीर > 3 दशक बाद कश्मीर घाटी में गूंजा "जय श्रीकृष्णा",धूम धाम से निकली शोभायात्रा, देखें फोटो

3 दशक बाद कश्मीर घाटी में गूंजा "जय श्रीकृष्णा",धूम धाम से निकली शोभायात्रा, देखें फोटो

कश्मीरी पंडितों ने आखिरी बार 1989 में निकाली थी शोभायात्रा

3 दशक बाद कश्मीर घाटी में गूंजा जय श्रीकृष्णा,धूम धाम से निकली शोभायात्रा, देखें फोटो
X

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद यहां बेहद खूबसूरत तस्वीर सामने आई है। जो घाटी में बदलाव को बयान करती है। जन्माष्टमी के अवसर पर कश्मीरी पंडितों ने आज घाटी में जन्माष्टमी के अवसर पर शोभायात्रा निकाली। यह यात्रा हब्बा कदल इलाके के गणपतियार मंदिर से शुरू हुआ और बरबरशाह के क्रालखुद से होते हुए ऐतिहासिक लाल चौक स्थित घंटाघर तक पहुंची।


इस यात्रा में कश्मीरी पंडितों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इस दौरान भगवान कृष्ण की फूलों से सजी झांकी निकाली गई। जिसमें भगवान कृष्ण पर राधा को बैठाया गया। इस दौरान भक्तों ने कश्मीरी नृत्य किया और हाथों में ढोलक और घंटियां बजाते हुए भजन गाएं। यात्रा का जगह- जगह कृष्ण भक्तों ने स्वागत किया।


स्थानीय लोगों के अनुसार, लंबे समय बाद घाटी में इस तरह से हिन्दू त्योहार मनाते और शोभा यात्रा को निकालते देखा है। कश्मीर घाटी में 90 की दशक में शोभा यात्रा निकली जाती थी।घाटी में बिगड़े हालात के कारण यह बंद हो गई थी। धारा 370 हटने के बाद इसकी दोबारा शुरुआत हुई लेकिन कोरोना संकट के कारण बीते वर्ष जुलुस और यात्रा नहीं निकल सकी थी। अब हालात सुधरने और कोरोना नियंत्रित होने के बाद इसे दोबारा निकाला गया।





Updated : 2021-10-12T16:04:45+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top