Home > विदेश > अमेरिका में मना योगा डे, टाइम्स स्कवायर पर 3 हजार लोगों ने किया योग

अमेरिका में मना योगा डे, टाइम्स स्कवायर पर 3 हजार लोगों ने किया योग

अमेरिका में मना योगा डे, टाइम्स स्कवायर पर 3 हजार लोगों ने किया योग
X

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अमेरिका के प्रतिष्ठित टाइम्स स्कावयर पर 3000 से अधिक लोगों ने एक साथ योग किया। न्यूयार्क में स्थित कंसुलेट जनरल ऑफ इंडिया ने टाइम्स स्कवायर एलियांस के साथ मिलकर 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया। दरअसल टाइम्स स्कवायर में हर साल बहुत ही उत्साह के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस दौरान लोगों ने कोराना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए योग किया।

कंसूल जनरल ऑफ इंडिया रणधीर जायसवाल ने मीडिया को बताया कि योग का जन्म भारत में हुआ लेकिन आज यह वाश्विक विरासत का हिस्सा बन गया है। योग का अर्थ है प्रकृति और स्वास्थ्य के साथ सामंजस्य बिठाकर चलना। इस समारोह में भाग लेने वाली रुचिका लाल ने बताया कि टाइम्स स्कवायर पर प्राणायाम और ध्यान करना अविश्वसनीय अनुभव रहा। शहर की बड़ी आबादी के बीच हजारों योगियों को शांति का अनुभव करते हुए देखा।

योग फॉर वेलनेस -

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा इस साल की वैश्विक थीम 'योग फॉर वेलनेस' रखी गई है। इसे ध्यान में रखते हुए आयोजन में ट्राइब्स इंडिया (ट्राइफेड) और अन्य भारतीय कंपनियों के स्वास्थ्य, आयुर्वेदिक और प्रकृति आधारित वेलनेस उत्पादों का प्रदर्शन भी किया गया। इन स्टाल्स में बड़ी संख्या में आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित किया। यो लोग भारतीय जनजातीय, आयुर्वेदिक और प्राकृतिक उत्पादों की विशिष्टता के बारे में जानने के लिए उत्सुक दिखे। दूतावास की ओर से ट्राइफेड के समान से और भारत में बनाए कुछ स्वास्थ्य उत्पादों से भरा बैग योग करने वाले लोगों को दिया गया।

योग इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन -

टाइम्स स्क्वायर की वेबसाइट के अनुसार योग इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन फुल हो गए हैं। लाइव स्ट्रीम पर क्लास देखकर वर्चुअल रूप से भी इस कार्यक्रम में भाग लिया जा सकता है। टाइम्स स्क्वायर पर योग सुबह 7:30 बजे से 8:30 बजे तक चला।

Updated : 12 Oct 2021 10:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top