Home > विदेश > अमेरिका साल के आखिर तक ख़त्म करेगा ईराक में सैन्य अभियान

अमेरिका साल के आखिर तक ख़त्म करेगा ईराक में सैन्य अभियान

अमेरिका साल के आखिर तक ख़त्म करेगा ईराक में सैन्य अभियान
X

वाशिंगटन। अफगानिस्तान से सैन्य मिशन समाप्ति के बाद अमेरिका ने अब इराक से भी इस साल के अंत तक अमेरिकी सैन्य मिशन को वापस बुलाने का फैसला किया है।अमेरिका ने एलान किया है कि इस साल के खत्म होने से पहले वह इराक में युद्ध अभियान समाप्त करेगा। पेंटागन ने कहा कि इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन साल के अंत से पहले इराकी समकक्ष जुमा इनाद के साथ बैठक के दौरान पूरा हो जाएगा।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका जुलाई 2021 के यूएस-इराक रणनीतिक वार्ता के दौरान की गई प्रतिबद्धताओं को बनाए रखेगा, जिसमें साल के अंत तक कोई अमेरिकी सेना युद्ध की भूमिका के साथ नजर नहीं आएगा।'यह बयान अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ 20 नवंबर को बहरीन के मनामा में वार्षिक संवाद के दौरान इराक के रक्षा मंत्री जुमा इनाद सदुन अल-जबुरी के साथ मुलाकात के बाद दिया गया था।

ऑस्टिन ने कहा कि इराकी सरकार के निमंत्रण पर देश के सुरक्षा बलों का समर्थन करने के लिए अमेरिकी सेना इराक में रहेगी। दोनों पक्षों ने इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन के अगले चरण पर भी चर्चा की। जो आईएसआइएस को हराने के अभियान के समर्थन में इराकी सुरक्षा बलों के साथ खुफिया जानकारी साझा करने, सहायता करने और साझा करने पर मिलकर कार्य करेंगे।

Updated : 22 Nov 2021 6:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top