Top
Home > विदेश > अमेरिका विश्व को देगा कोरोना वैक्सीन की 8 करोड़ डोज

अमेरिका विश्व को देगा कोरोना वैक्सीन की 8 करोड़ डोज

अमेरिका विश्व को देगा कोरोना वैक्सीन की 8 करोड़ डोज
X

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अन्य देशों को कोविड-19 वैक्सीन देने को लेकर अमेरिका की नीति दुनिया के समाने रखी है। बाइडेन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अमेरिका अपने सभी नागरिकों को टीकाकरण से सुरक्षित करने के बाद अब विश्व को सुरक्षित करने की तैयारी कर रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की योजना का गुरुवार को खुलासा किया गया। बाइडेन प्रशासन की इस योजना के तहत 75 फीसदी अतिरिक्त खुराकें संयुक्त राष्ट्र द्वारा चलाई जा रही कोवैक्स के जरिए आपूर्ति की जाएंगी। वहीं, इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आज ही टेलीफोन पर बात की है। इस पहल के तहत भारत को भी कोरोना वैक्सीन के लिए मदद मिलेगी। माना जा रहा है कि वैश्विक स्तर पर टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की सराहना की गई है।

दरअसल, व्हाइट हाउस की योजना वैक्सीन की आठ करोड़ डोज जून अंत के तक दुनिया के साथ शेयर करने का है। बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि 25 फीसदी अतिरिक्त डोज आपात स्थिति और सहयोगी देशों को सीधे भेजने के लिए सुरक्षित रखी जाएंगी।अमेरिका ये डोज महामारी के कारण भारत और पड़ोसी कनाडा व अन्य देशों को देगा। इसकी शुरुआत में 2.5 करोड़ खुराकों में से 1.9 करोड़ कोवैक्स को जाएंगी। इनमें से 60 लाख दक्षिण और मध्य अमेरिका, 70 लाख एशिया और 50 लाख अफ्रीका को। बाइडेन ने बताया कि 60 लाख से ज्यादा खुराकें कनाडा, मेक्सिको, भारत और कोरिया के साथ शेयर की जाएंगी।

Updated : 2021-06-04T17:01:39+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top