Home > विदेश > कीव में दोबारा खुला अमेरिकी दूतावास

कीव में दोबारा खुला अमेरिकी दूतावास

कीव में दोबारा खुला अमेरिकी दूतावास
X

कीव। यूक्रेन की राजधानी कीव में अमेरिकी दूतावास दोबारा खुल गया। यह जानकारी अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को दी। प्राइस ने कहा कि अमेरिका सहयोगियों और साझेदारों को मदद करने से पीछे नहीं हटेगा। प्राइस ने कहा है कि हमने यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन के लोगों ने अपनी सुरक्षा सहायता से रूस की आक्रामकता से अपनी मातृभूमि की रक्षा की है और इसका परिणाम यह है कि एक बार फिर दूतावास के ऊपर "सितारे और धारियां (अमेरिकी ध्वज के चिह्न) उड़ रही हैं।' प्राइस ने कहा है कि कीव लौटने वाले सहयोगियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अतिरिक्त उपाय किए गए हैं और सुरक्षा उपायों और प्रोटोकाल को बढ़ाया गया है। हम आगे की चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। युद्ध जारी है। रूस की सेनाएं हर दिन यूक्रेनी धरती पर विनाश करती हैं। लाखों यूक्रेनियन अपने घरों से विस्थापित हो चुके हैं और अपने प्रियजनों के नुकसान का शोक मना रहे हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा- 'द स्टार्स एंड स्ट्राइप्स फिर से दूतावास कीव के ऊपर से उड़ान भर रहा है। मैं घोषणा कर रहा हूं कि हमने यूक्रेन की राजधानी में आधिकारिक तौर पर दूतावास संचालन फिर से शुरू कर दिया है। हम गर्व से सरकार और यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े हैं क्योंकि उन्होंने बहादुरी से लड़ते हुए पुतिन के क्रूर आक्रमण से अपने देश की रक्षा की।' उल्लेखनीय है कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में अपना सैन्य अभियान शुरू किया था।

Updated : 2022-05-20T16:38:34+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top