Top
Home > विदेश > टोरंटो : चीन के खिलाफ तिब्बत के लोगों का आक्रोश

टोरंटो : चीन के खिलाफ तिब्बत के लोगों का आक्रोश

टोरंटो : चीन के खिलाफ तिब्बत के लोगों का आक्रोश

टोरंटो। चीन के खिलाफ तिब्बत के लोगों का गुस्सा भी सामने निकलकर आ रहा है। क्षेत्रीय तिब्बती युवा कांग्रेस ने कनाडा के टोरंटो में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान 'Tibet stands with India' और 'Thank you Indian Army' के नारे लगे।

इससे पहले क्षेत्रीय तिब्बती युवा कांग्रेस ने भी संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में इसी तरह का विरोध प्रदर्शन किया था। आपको बता दें कि 15-16 जून को चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीन के भी 40 से अधिक सैनिक मारे गए थे।

दूसरी तरफ चीन पर तिब्बत में "सांस्कृतिक नरसंहार" का आरोप लगाते हुए केंद्रीय तिब्बत प्रशासन ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) से अनुरोध किया कि वह चीन द्वारा तिब्बत और उसके तहत आने वाले अन्य क्षेत्रों में किये जा रहे मानवाधिकार उल्लंघनों पर एक विशेष सत्र बुलाए।

धर्मशाला स्थित केंद्रीय तिब्बत प्रशासन (सीटीए) को तिब्बत की निर्वासित सरकार के तौर पर भी जाना जाता है। सीटीए ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी एकजुट होने और बहुत देर हो जाने से पहले यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि चीन मानवाधिकार संबंधी जवाबदेहियों समेत अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत आने वाले दायित्वों का निर्वहन करे।



Updated : 2020-06-30T12:44:11+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top