Home > विदेश > उपभोक्ताओं को एक कुशल और उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के लिए विद्युत अधिनियम, संसद में प्रस्तुत किया जाएगा।

उपभोक्ताओं को एक कुशल और उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के लिए विद्युत अधिनियम, संसद में प्रस्तुत किया जाएगा।

लोन इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (सीईबी) की गतिविधियों को सुव्यवस्थित करने और उपभोक्ताओं को एक कुशल और उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया नया विद्युत अधिनियम, संसद में प्रस्तुत किया जाएगा। अगले दो सप्ताह, बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा ने कहा। जलाशय जलग्रहण क्षेत्रों में बढ़ी हुई वर्षा से बिजली उत्पादन को बढ़ावा मिल रहा है।

उपभोक्ताओं को एक कुशल और उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के लिए विद्युत अधिनियम, संसद में प्रस्तुत किया जाएगा।
X

कोलंबो । सीलोन इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (सीईबी) की गतिविधियों को सुव्यवस्थित करने और उपभोक्ताओं को एक कुशल और उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया नया विद्युत अधिनियम, संसद में प्रस्तुत किया जाएगा। अगले दो सप्ताह, बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा ने कहा। जलाशय जलग्रहण क्षेत्रों में बढ़ी हुई वर्षा से बिजली उत्पादन को बढ़ावा मिल रहा है। यदि यह प्रवृत्ति दिसंबर तक बनी रहती है और सीईबी लाभ प्राप्त करता है, तो उपभोक्ताओं को अधिशेष से लाभ हो सकता है, मंत्री विजेसेकेरा ने राष्ट्रपति सचिवालय में एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा।

बता दें कि सीलोन इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के पुनर्गठन को लेकर देश में लंबे समय से चर्चा चल रही है. कैबिनेट की बैठक के दौरान सीईबी के पुनर्गठन पर रिपोर्ट और नए इलेक्ट्रिसिटी एक्ट से जुड़ा प्रस्ताव कैबिनेट के सामने पेश किया गया. पिछले सोमवार। इस विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी मिलना संभव हो गया है,'' मंत्री ने कहा।

मंत्री विजेसेकरा ने कहा, "तदनुसार, अगले दो सप्ताह के भीतर प्रस्तावित नए विद्युत अधिनियम को राजपत्रित करने और संसद में प्रस्तुत करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।" "इस साल जनवरी से सीईबी को 12 अरब रुपये का घाटा हुआ है। "अब तक, पनबिजली संयंत्रों के आसपास बारिश का अनुभव हुआ है। लेकिन सीईबी अभी भी लाभदायक नहीं है। "अगर दिसंबर तक सीईबी की वित्तीय गणना के माध्यम से कोई परिचालन लाभ होता है, तो अप्रैल में उपभोक्ताओं को राहत दी जाएगी। साथ ही, संबंधित विभागों को बिजली कटौती के बाद पुनः कनेक्शन के लिए ली जाने वाली फीस को संशोधित करने का निर्देश दिया गया है। मंत्री कंचना विजेसेकरा ने आश्वासन दिया, "तदनुसार, यह आशा की जाती है कि पुनः कनेक्शन शुल्क, जो वर्तमान में 3,000 रुपये है, को संशोधित कर 1,000 रुपये से 2,000 रुपये के बीच किया जाएगा।"

Updated : 26 Nov 2023 7:49 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Bhopal Desk

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top