Home > विदेश > Tata Group ब्रिटेन में लगाएगा EV बैटरी की फैक्ट्री, 4 अरब पाउंड का करेगी निवेश

Tata Group ब्रिटेन में लगाएगा EV बैटरी की फैक्ट्री, 4 अरब पाउंड का करेगी निवेश

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने किया स्वागत

Tata Group ब्रिटेन में लगाएगा EV बैटरी की फैक्ट्री, 4 अरब पाउंड का करेगी निवेश
X

नईदिल्ली। टाटा समूह ने ब्रिटेन में 40 गीगावॉट का एक वैश्विक नया इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी सेल संयंत्र स्थापित करने की योजना का ऐलान किया है। टाटा समूह इस परियोजना में चार अरब पाउंड का निवेश करेगी। इस नई गीगा फैक्टरी का काम 2026 में शुरू होगा।

टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि समूह अपने सभी व्यवसायों के स्थायी भविष्य के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है। टाटा समूह यूके में यूरोप की सबसे बड़ी बैटरी सेल विनिर्माण सुविधाओं में से एक स्थापित करेगा। इससे आपूर्ति श्रृंखला में हजारों नौकरियों का सृजन होगा। चंद्रशेखरन ने कहा कि हमारा अरबों पाउंड का निवेश देश में अत्याधुनिक तकनीक लाएगा, जिससे ऑटोमोटिव क्षेत्र को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बदलने में मदद मिलेगी। यह हमारे अपने व्यवसाय जगुआर लैंड रोवर की ओर से समर्थित है। उन्होंने कहा कि मैं ब्रिटिश सरकार को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस निवेश को सक्षम करने के लिए हमारे साथ मिलकर काम किया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने समूह की इस घोषणा को देश के मोटर वाहन उद्योग के लिए ‘अविश्वसनीय रूप से गौरवपूर्ण’ क्षण बताया है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में एक नए बैटरी संयंत्र में टाटा समूह का अरबों पाउंड का निवेश हमारे कार निर्माण उद्योग और इसके श्रमिकों की ताकत को दर्शाता है। सुनक ने कहा कि इससे चार हजार से अधिक नौकरियां और आपूर्ति श्रृंखला में हजारों नौकरियां का सृजन होगा, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ने में मदद मिलेगी।

Updated : 19 July 2023 9:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top