Home > विदेश > तालिबान ने भारत को अफगानिस्तान में प्रोजेक्ट्स को लेकर दिया संदेश, कही ये बात...

तालिबान ने भारत को अफगानिस्तान में प्रोजेक्ट्स को लेकर दिया संदेश, कही ये बात...

तालिबान ने भारत को अफगानिस्तान में प्रोजेक्ट्स को लेकर दिया संदेश, कही ये बात...
X

नईदिल्ली/ काबुल। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने मंगलवार को भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से अफगानिस्तान को लेकर बात की। इस दौरान विशेषकर काबुल हवाई अड्डे को फिर से शुरू किए जाने को लेकर चर्चा हुई।

एंटनी ब्लिंकन ने अफगानिस्तान में प्रत्यक्ष हितों वाले देशों के विदेश मंत्रियों को फोन किया था। ब्रिटेन, रूस, चीन सहित भारत भी उन देशों में शामिल है जिन्होंने अफगानिस्तान के विकास पर काफी खर्च किया है और कई परियोजनाओं को अभी पूरा किया जाना बाकी है। इस बीच, अफगानिस्तान पर कब्जा कर चुके तालिबान ने कहा है कि भारत को अफगान में अपने प्रोजेक्ट्स पूरे करने चाहिए। एक अनुमान के मुताबिक, भारत ने अफगानिस्तान में तीन अरब डॉलर की विकास परियोजनाओं पर निवेश किया है।

जयशंकर ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि अफगानिस्तान की मौजूदा हालातों को लेकर अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन के साथ ताजा घटनाओं पर चर्चा हुई। काबुल में हवाई अड्डे के संचालन को तत्काल फिर से शुरू करने पर विशेष तौर से चर्चा हुई। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने जयशंकर के साथ कॉल के बारे में कहा कि उन्होंने केवल अफगानिस्तान और वहां की विकासशील स्थिति पर चर्चा की।

Updated : 12 Oct 2021 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top