Home > विदेश > सूडान में तख्ता पलट, प्रधानमंत्री नजरबंद, कैबिनेट मंत्री गिरफ्तार

सूडान में तख्ता पलट, प्रधानमंत्री नजरबंद, कैबिनेट मंत्री गिरफ्तार

सूडान में तख्ता पलट, प्रधानमंत्री नजरबंद, कैबिनेट मंत्री गिरफ्तार
X

खार्तूम। सूडान में सैन्य तख्तापलट होने की आशंका है। प्रधानमंत्री अब्दल्ला हमदोक को नजरबंद कर दिया गया है। इसके साथ ही कैबिनेट मंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार सैन्य बलों ने सोमवार तड़के प्रधानमंत्री के घर पर हमला कर दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री को नजरबंद कर मंत्रिमंडल के मंत्रियों, संप्रभु परिषद के एक नेता को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावा सूडान की राजधानी खार्तुम में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है।

गिरफ्तार किए गए लोगों में उद्योग मंत्री इब्राहिम अल शेख, सूचना मंत्री हमजा बलौल, संप्रभु परिषद के सदस्य मोहम्मद अल फिकी सुलेमान और प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार फैसल मोहम्मद सालेह शामिल हैं। इसके अलावा राजधानी खार्तुम वाले राज्य के गवर्नर अयमान खालिद को भी गिरफ्तार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 21 सितम्बर को तख्तापलट के प्रयास को विफल करने की घोषणा के बाद से संक्रमणकालीन सरकार में सैन्य और नागरिक भागीदारों के बीच मतभेद और बढ़ गए हैं। अप्रैल 2019 में पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को अपदस्थ करने के बाद स्थापित एक संक्रमणकालीन सरकार के तहत सूडान में 39 महीने की संक्रमणकालीन अवधि के बीच शासन किया गया है।

Updated : 26 Oct 2021 8:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top