Home > विदेश > कश्मीर मुद्दे पर थर्ड अंपायर की भूमिका में ब्रिटेन, पाकिस्तान के सेना प्रमुख को चर्चा के लिए बुलाया

कश्मीर मुद्दे पर थर्ड अंपायर की भूमिका में ब्रिटेन, पाकिस्तान के सेना प्रमुख को चर्चा के लिए बुलाया

ब्रिटेन में पाकिस्तानी सेना के साथ स्थिरता सम्मेलन अगले माह

कश्मीर मुद्दे पर थर्ड अंपायर की भूमिका में ब्रिटेन, पाकिस्तान के सेना प्रमुख को चर्चा के लिए बुलाया
X

लंदन। भारतीय उपमहाद्वीप में ब्रिटेन की हुकुमत खत्म हुए 75 साल बीत गए है। भारत आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज तेजी से आगे बढ़ रहा है और ब्रिटेन से भी आगे निकल गया है। लेकिन ब्रिटिश सरकार अब तक औपनिवेशिकता की सोच से बाहर नहीं निकल पाई है। यही कारण है की ब्रिटेन अब भी भारतीय उपमहाद्वीप के मसलों में दखल देने की कोशिश करता रहता है। इसी कड़ी में अब पाकिस्तान और ब्रिटेन की सेना संयुक्त रूप से अगले माह क्षेत्रीय स्थिरता सम्मेलन करेगी। ब्रिटेन में प्रस्तावित इस सम्मेलन में अन्य मसलों के साथ कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा का प्रस्ताव भी एजेंडे में शामिल किया गया है।

भारत को लेकर ब्रिटेन की भूमिका लगातार सवालों के घेरे में आ रही है। हाल ही में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर बीबीसी ने गुजरात दंगों को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री प्रकाशित की है। माना जा रहा है कि बीबीसी ने यह कदम ब्रिटेन के विदेश विभाग के निर्देशों के बाद उठाया है। अब ब्रिटेन में अगले माह पाकिस्तान के साथ प्रस्तावित क्षेत्रीय स्थिरता सम्मेलन पर सवाल उठ रहे हैं। इस सम्मेलन का आयोजन पाकिस्तान और ब्रिटेन की सेना संयुक्त रूप से ब्रिटेन में ही कर रही है।

"दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय स्थिरता: भू-राजनीति और अन्य चुनौतियों की वापसी" थीम पर आयोजित हो रहे इस सम्मेलन में चर्चा के लिए सूचना संचालन की भूमिका, युद्ध में साइबर हमला, दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय स्थिरता व सुरक्षा चुनौतियां जैसे विषय शामिल किये ही गए हैं, साथ ही कश्मीर का मसला भी उठाए जाने का प्रस्ताव सम्मेलन के एजेंडे में शामिल है।

ब्रिटेन में इस समय भारतीय मूल के ऋषि सुनक प्रधानमंत्री हैं। सुनक सरकार के निमंत्रण पर पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर अगले माह ब्रिटेन जा रहे हैं। वे वहां पांच से आठ फरवरी के बीच विल्टन पार्क में होने वाले संयुक्त ब्रिटेन-पाक क्षेत्रीय स्थिरता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। विल्टन पार्क ब्रिटेन के विदेश कार्यालय की एक कार्यकारी एजेंसी है, जो रणनीतिक चर्चाओं के लिए एक मंच प्रदान करती है। ब्रिटेन के सेना प्रमुख जनरल पीएन वाई एम सैंडर्स इस कार्यक्रम की सह मेजबानी करेंगे।

Updated : 4 Feb 2023 7:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top