Top
Home > विदेश > हैकर्स से मिल गए हमारे कुछ कर्मचारी : ट्विटर

हैकर्स से मिल गए हमारे कुछ कर्मचारी : ट्विटर

हैकर्स से मिल गए हमारे कुछ कर्मचारी : ट्विटर
X

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोशॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स सहित दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट का हैक कर उससे पैसे डबल करने का ट्वीट किया गया। इस घटना के बाद ट्विटर की चिंता बढ़ गई है। लगातार इसे जल्द ठीक करने की बात कही जा रही है। इस बीच बिटकॉइन घोटाले पर ट्विटर ने फिर सफाई दी है।

ट्विटर की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, 'हमारा मानना है कि हैकर्स ने सोशल इंजीनियरिंग के जरिए कुछ ट्विटर कर्मचारियों को निशाना बनाया। उन्होंने ट्विटर की आंतरिक प्रणालियों तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों के डेटा का इस्तेमाल किया। उन्होंने ट्विटर के टू-फैक्टर सुरक्षा प्रणालियों तक पहुंचने के लिए भी उनके डाटा का इस्तेमाल किया।'

इसके साथ ही ट्विटर ने कहा, 'अब तक, हम यह जानते हैं कि हैकर्स ने 130 ट्विटर अकाउंट को हैक करने के लिए हमारी इंटरनल सपोर्ट टीम के पास मौजूद टूल्स का इस्तेमाल किया। उनमें से 45 अकाउंट्स के लिए हैकर्स पासवर्ड रीसेट और लॉगिन करने के साथ-साथ ट्वीट भेजने में सक्षम थे।'

इससे पहले भी दिग्गज हस्तियों का ट्विटर अकाउंट हैक होने पर ट्विटर ने खेद व्यक्त किया है। ट्विटर के सीईओ जैक दोरजी ने कहा था कि यह हमारे लिए कठिन दिन है। उन्होंने कहा कि हम सभी को यह भयानक लगता है। इसे ठीक किया जा रहा है। इसके बार में हर जानकारी दी जाएगी। दोरजी ने कहा कि जो कुछ भी हुआ है उसकी सारी समझ हमारे पास है।

आपको बता दें कि हैकरों की टेढ़ी नजर बुधवार को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेजन के सीईओ जेफ बोजोस, अरबपति कारोबारी एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स जैसे आईटी दिग्गज, राजनेता, कारोबारी और प्रमुख कंपनियों पर पड़ी। इनका ट्विटर अकाउंट हैकर कर लिया गया। इसे स्पष्ट रूप से बिटकॉइन स्कैम माना जा रहा है।

इनके ट्विटर काउंट्स से प्रत्येक $1000 के बदले $2,000 भेजने का नकली ट्वीट किया गया। बेजोस, गेट्स और मस्क दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में से हैं, जिनके ट्विटर पर लाखों फॉलोअर्स हैं।

Updated : 18 July 2020 6:01 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top