Home > विदेश > साइमा वाजेद चुनी गईं डब्लूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक, 01 फरवरी को संभालेंगी पद

साइमा वाजेद चुनी गईं डब्लूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक, 01 फरवरी को संभालेंगी पद

साइमा वाजेद चुनी गईं डब्लूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक, 01 फरवरी को संभालेंगी पद
X

ढाका । बांग्लादेश की साइमा वाजेद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक चुनी गई हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ साइमा वाजेद ने इस पद के दूसरे उम्मीदवार डब्लूएचओ के वरिष्ठ अधिकारी रहे नेपाल के डॉ. शंभु प्रसाद आचार्य को मात दी। इस पद पर चार वर्षों के कार्यकाल के लिए वाजेद 1 फरवरी को पदभार संभालेंगी।

दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए नई दिल्ली में डब्लूएचओ क्षेत्रीय समिति के 76वें सत्र में बंद बैठक के दौरान सदस्य देशों ने मतदान किया। वाजेद के पक्ष में 8 वोट पड़े जबकि शंभु प्रसाद आचार्य को दो वोट मिले। विश्व स्वास्थ्य निकाय के बयान के मुताबिक डब्लूएचओ कार्यकारी बोर्ड को उसके 154वें सत्र के दौरान नामांकन प्रस्तुत किया जाएगा जो 22 से 27 जनवरी तक जिनेवा में होगा।

उल्लेखनीय है कि डब्लूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक चुनाव में दक्षिण पूर्व एशिया के 11 देश बांग्लादेश, भूटान, भारत, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और ईस्ट तिमोर के स्वास्थ्य मंत्री मतदान गोपनीय तरीके से मतदान करते हैं।

साइमा वाजेद इस पद पर पहुंचने वाली बांग्लादेश की दूसरी प्रतिनिधि हैं। इससे पहले बांग्लादेश के सैयद मुदस्सर अली इस पद पर रह चुके हैं। उन्होंने अपने चुनाव घोषणापत्र में कहा था कि वे ऐसे दृष्टिकोण को समर्थन देंगी जो स्थानीय वास्तविकताओं के साथ स्वास्थ्य संबंधी स्थानीय समाधानों पर आधारित हो।

माना जा रहा है कि भारत ने साइमा वाजेद के पक्ष में मतदान किया। वाजेद ने मतदान से पूर्व इंडोनेशिया और भारत की यात्रा की थी। वे जी 20 सम्मेलन के दौरान भी अपनी मां शेख हसीना के साथ नई दिल्ली आई थी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी। हालांकि चुनाव से पहले वाजेद के खिलाफ वंशवाद के आरोप लगाते हुए डब्लूएचओ को पत्र लिखा गया था जिसमें पारदर्शी मतदान प्रक्रिया पर जोर दिया गया था।

Updated : 2 Nov 2023 1:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Bhopal

Madhya Swadesh Bhopal Web Desk


Next Story
Top