Home > विदेश > रूस को अंतरिक्ष में लगा बड़ा झटका, रॉकेट टूटकर हिंद महासागर में गिरा

रूस को अंतरिक्ष में लगा बड़ा झटका, रॉकेट टूटकर हिंद महासागर में गिरा

रूस को अंतरिक्ष में लगा बड़ा झटका, रॉकेट टूटकर हिंद महासागर में गिरा
X

मास्को। रूस को अंतरिक्ष में एक बड़ा झटका लगा है। अंतरिक्ष में सैटलाइट लॉन्च करने वाला उसका एक रॉकेट 9 साल के बाद अपनी कक्षा में टूट गया है। इसके दर्जनों टुकड़े मलबे के रूप में धरती पर आ गिरे हैं। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के मुताबिक, 2011 में फ्रेगैट-एसबी रॉकेट ने (स्पेक्टर-आर) सैटलाइट को लॉन्च किया था।

स्पेक्टर-आर एक रेडियो टेलिस्कोप था जिसे रूसी एजेंसी ने लॉन्च किया था, लेकिन पिछले साल इसने ग्राउंड कंट्रोल को सूचना देना बंद कर दिया था जिसके बाद मई 2019 में इस डेड घोषित कर दिया गया। रॉसकॉसमॉस ने 8 मई को रॉकेट के टूटने की पुष्टि की है और यह हिंद महासागर में जाकर कहीं गिरा है। रूसी स्पेस एजेंसी अभी फिलहाल यह जानकारी जुटा रही है कि इसके कितने हिस्से टूटे हैं और धरती पर रॉकेट कहां ऑर्बिट कर रहा है।

वहीं, US18 स्पेस कंट्रोल स्क्वाड्रन ने धऱती की कक्षा में सभी ऑब्जेक्ट का पता लगा लिया है और इसका कहना है कि ऑर्बिट में मौजूद रॉकेट से कम से कम 65 टुकड़े गिरे हैं। US18 ने ट्वीट किया, 'हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि Fregat-SB 8 मई 2020 को टूट गया। हमें 65 टुकड़े मिले हैं- हालांकि, किसी तरह के टकराव के संकेत नहीं हैं।'

Updated : 11 May 2020 2:40 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top