Home > विदेश > यूक्रेन संकट के बीच पुतिन-बाइडन सशर्त वार्ता के लिए तैयार, बन सकती है बात

यूक्रेन संकट के बीच पुतिन-बाइडन सशर्त वार्ता के लिए तैयार, बन सकती है बात

यूक्रेन संकट के बीच पुतिन-बाइडन सशर्त वार्ता के लिए तैयार, बन सकती है बात
X

File Photo 

मास्को। यूक्रेन पर रूस के हमले के बादल छंटने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बीच बातचीत व मुलाकात की कोशिशें भी तेज हो गयी हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से वार्ता का प्रस्ताव किया है। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी कहा है कि वे समस्या के समाधान के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मिलने को तैयार हैं।

जर्मनी के शहर म्यूनिख में आयोजित सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने गए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत जरूरी है। यूक्रेन कूटनीति के रास्ते पर चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति क्या चाहते हैं, यह उन्हें भी नहीं पता है। इसीलिए वे रूस के राष्ट्रपति को मुलाकात व वार्ता का प्रस्ताव दे रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि रूस वार्ता का स्थान व समय तय कर ले, ताकि बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण समाधान सुनिश्चित किया जा सके।

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी कहा है कि रूस यदि यूक्रेन पर हमला न करे तो वे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ मिलने व बैठक करने को तैयार हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की मध्यस्थता से यह स्थिति बनी है। अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि बाइडेन प्रशासन हमला शुरू होने के क्षण तक कूटनीतिक समाधान तलाशने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अमेरिका कूटनीतिक रास्ते पर चलने को हमेशा तैयार हैं किन्तु यदि रूस ने युद्ध का रास्ता चुना तो अमेरिका त्वरित और गंभीर कार्रवाई करने को भी तैयार है।

Updated : 22 Feb 2022 8:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top