Top
Home > विदेश > पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी निजी कंपनी

पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी निजी कंपनी

पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी निजी कंपनी
X

वाशिंगटन। मौसम को देखते हुए स्पेसएक्स और नासा के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उनके लिए अंतरिक्षयात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। पिछले करीब एक दशक में पहली बार अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा से उड़ान भरेंगे। स्पेसएक्स का एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को ले कर बुधवार दोपहर को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से उड़ान भरने वाला है।

अगर सब कुछ सही रहा तो स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने वाली पहली निजी कंपनी बन जाएगी। यह कुछ ऐसा है जिसे सिर्फ रूस, अमेरिकी और चीन ही अब तक कर पाए हैं।

यह पहला मौका है जब सरकार की बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी। अंतरिक्ष रवानगी की पूर्व संध्या पर केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से नासा प्रशासक जिम ब्रिडेन्सटाइन ने कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी और स्पेस एक्स इस रवानगी से जुड़े सभी लोगों से कह चुके हैं कि जब भी कोई चिंता या परेशानी दिखे तो वह उसी क्षण उल्टी गिनती रोकने के लिए स्वतंत्र हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उप राष्ट्रपति माइक पेंस के अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में पूर्वनिर्धारित समय शाम चार बजकर 33 मिनट पर मौजूद रहने की संभावना है। ब्रिडेन्सटाइन ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है।

ब्रिडेन्सटाइन ने कहा कि उन्होंने दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को सोमवार को संदेश भेजकर पूछा था, ''अगर आप किसी भी कारणवश चाहते हैं कि मैं इसे रोक दूं तो आप कहें। मैं इसे एक क्षण में रोक दूंगा।'' इस पर अंतरिक्षयात्रियों ने कहा, ''हम इस यात्रा के लिए तैयार हैं।''

मंगलवार को मौसम में 60 फीसदी सुधार हुआ लेकिन अब भी यह अनुकूल नहीं है। स्पेसएक्स को अमेरिका, कनाडा और उत्तरी अटलांटिक से लेकर आयरलैंड तक समुद्र में शांत लहरों और शांत हवा की जरूरत है ताकि अगर परिस्थितिवश आपातकाल रूप से उतरना पड़े तो वैसा किया जा सके। अगर स्पेस एक्स बुधवार को इस यात्रा की शुरुआत नहीं कर पाया तो अब अगला प्रयास शनिवार को ही किया जा सकेगा।

Updated : 27 May 2020 9:00 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top