Home > विदेश > प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस से की मुलाकात, अफगानिस्तान हालात पर चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस से की मुलाकात, अफगानिस्तान हालात पर चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस से की मुलाकात, अफगानिस्तान हालात पर चर्चा
X

वाशिंगटन।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत और अमेरिका को स्वाभाविक सहयोगी बताया है। नरेन्द्र मोदी और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच गुरुवार को वॉशिंगटन में मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी, साझा हितों के वैश्विक मुद्दों, अफगानिस्तान और भारत-प्रशांत क्षेत्र पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा हैं। प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी में अमेरिका की ओर से मिले सहयोग, उनके योगदान के लिए हैरिस का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान कमला हैरिस ने आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि पाकिस्तान की धरती पर कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं। पाकिस्तान को इन आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करनी चाहिए, जिससे अमेरिका और भारत के सुरक्षा हित मजबूत हों। कमला हैरिस ने स्पष्ट तौर पर कहा कि पाकिस्तान तालिबान की मदद कर रहा है। उन्होंने पाकिस्तान को साफ लहजे में चेतावनी भी दी कि वह भारत और अमेरिका की सुरक्षा के लिए खतरा न बने और अपने यहां पनप रहे आतंकवाद को खत्म करे। कमला हैरिस ने कहा कि भारत अमेरिका का एक बहुत ही अहम साझेदार है। अमेरिका को भारत के लोगों की जरूरत और उसके लोगों के वैक्सीनेशन में सहयोग देने पर गर्व है। उन्होंने कोविड टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की भारत की घोषणा का स्वागत किया और इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि भारत रोजाना करीब एक करोड़ लोगों को वैक्सीनेट कर रहा है।

मोदी ने कहा कि अमेरिका ने एक सच्चे दोस्त की तरह भारत को सहयोग किया है। अमेरिकी सरकार, कॉर्पोरेट सेक्टर और अमेरिका में भारतीय समुदाय के लोग भारत को सहयोग करने के लिए आगे आए। भारत को कोरोना से लड़ने में इन लोगों ने बहुत सहयोग किया। उन्होंने कहा कि यहां भारतीय समुदाय के लोग दोनों देशों के बीच दोस्ती का रास्ता बन गए हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top