Home > विदेश > पैंडोरा पेपर ने खोले पाकिस्तानी नेताओं के राज, इमरान खान के इस्तीफे की उठी मांग

पैंडोरा पेपर ने खोले पाकिस्तानी नेताओं के राज, इमरान खान के इस्तीफे की उठी मांग

पैंडोरा पेपर ने खोले पाकिस्तानी नेताओं के राज, इमरान खान के इस्तीफे की उठी मांग
X

इस्लामाबाद। पनामा पेपर के बाद सामने आए पैंडोरा पेपर में दुनिया भर की बड़ी हस्तियों के नाम शामिल हैं। इनमें भारत, रूस, अमेरिका और मेक्सिको समेत कई देशों के 130 अरबपति शामिल हैं। विदेशों के जिन बड़े लोगों के नाम पैंडोरा पेपर्स में उजागर किए गए हैं इनमें जॉर्डन के राजा, उक्रेन, केन्या और इक्वेडोर के राष्ट्रपति, चेक रिपब्लिक के प्रधानमंत्री और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर समेत कई लोगों के नाम शामिल हैं। इन दस्तावेजों में कम से कम 35 मौजूदा या पूर्व राष्ट्राध्यक्षों के नाम लिए गए हैं।

वहीं, पैंडोरा पेपर सामने आने के बाद पाकिस्तान की राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। इसमें करीब 700 पाकिस्तानियों के नाम होने की जानकारी मिल रही है। माना जा रहा है कि इस लीक में सामने आए लोगों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी भी शामिल हैं। इसके बाद यहां इमरान के इस्तीफे की मांग उठ रही है।इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिंग जर्नलिज्म के अनुसार, इस लीक में 700 पाकिस्तानियों सहित प्रधानमंत्री इमरान खान के कैबिनेट के सदस्यों, कैबिनेट मंत्रियों, उनके परिवारों सहित आंतरिक सर्कल के सदस्यों के नाम शामिल हैं, जिनके पास गुप्त रूप से लाखों डॉलर की छिपी हुई संपत्ति रखने वाली कंपनियों की लिस्ट है।

इमरान से मांगा इस्तीफा -

रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों की संपत्ति का खुलासा हुआ है उनमें इमरान खान के वित्त मंत्री शौकत फैयाज अहमद तारिन और उनका परिवार सहित राजस्व के पूर्व सलाहकार वकार मसूद खान के बेटे शामिल हैं। आईसीआईजे ने कहा कि रिकार्ड में पीटीआई के शीर्ष आरिफ नकवी के लेनदेन का भी खुलासा हुआ है, जो अमेरिका में धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर रहा है।पेंडोरा पेपर्स के लीक के बाद विपक्ष की पाकिस्तान मुस्लिम लीग पार्टी के सदस्यों ने रविवार को इमरान खान के इस्तीफे की मांग की।



मिसाल के तौर पर पैंडोरा पेपर्स से पता चला कि दुनियाभर के बैंकों ने पनामा की एक वकालत कंपनी एल्कोगल की मदद से कम से कम 3926 ग्राहकों के लिए विदेशों में कंपनियां स्थापित कीं। इस कंपनी के दफ्तर न्यूजीलैंड, उरुग्वे और यूएई में भी हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top