Home > विदेश > करतारपुर यात्रा होगी आसान, पाकिस्तान ने नियमों में दी ढील

करतारपुर यात्रा होगी आसान, पाकिस्तान ने नियमों में दी ढील

करतारपुर यात्रा होगी आसान, पाकिस्तान ने नियमों में दी ढील
X

इस्लामाबाद। सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 552वीं जयंती पर श्री करतारपुर साहिब आने वाले श्रद्धालुओं को राहत देते हुए पाकिस्तान ने बड़ा ऐलान किया है। प्रकाशोत्सव के मौके पर आयोजित होने वाले समारोहों में शामिल होने के लिए भारत से बड़ी संख्या में श्रद्धालु श्री करतारपुर साहिब पहुंच रहे हैं, जिसे देखते हुए पाकिस्तान ने 10 दिन की अग्रिम सूचना के नियम में अस्थायी रूप से 30 नवंबर तक ढील दी है।

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं को सम्मान देते हुए 30 नवंबर तक नियमों में छूट दी है। पाकिस्तान ने उम्मीद जताई है कि भारत सरकार 01 दिसंबर से आने वाले लोगों के लिए सहमति प्रक्रिया का पालन करेगी। भारत और पाकिस्तान दोनों को आवश्यक प्रक्रियात्मक मंजूरी के चलते करतारपुर साहिब की यात्रा करने से 10 दिन पहले सिख तीर्थयात्रियों की सूची को अंतिम रूप देने की आवश्यकता होती है।

उल्लेखनीय है कि करतारपुर कॉरिडोर, पाकिस्तान में स्थित गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से जोड़ता है। कोरोना महामारी के कारण करतारपुर कॉरिडोर को मार्च 2020 में बंद कर दिया गया था।

Updated : 22 Nov 2021 7:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top