Home > विदेश > पाकिस्तान कानून मंत्रालय की सिफारिश, रोका जाए रेप पीड़िताओं का टू-फिंगर टेस्ट

पाकिस्तान कानून मंत्रालय की सिफारिश, रोका जाए रेप पीड़िताओं का टू-फिंगर टेस्ट

पाकिस्तान कानून मंत्रालय की सिफारिश, रोका जाए रेप पीड़िताओं का टू-फिंगर टेस्ट
X

नई दिल्ली। पाकिस्तान सरकार ने बलात्कार पीड़ितों पर किए जाने वाले टू-फिंगर टेस्ट (टीएफटी) को अस्वीकार कर दिया है और सिफारिश की है कि यह यौन उत्पीड़न के मामलों में किसी भी मेडिको-लीगल टेस्ट रिपोर्ट का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

कानून और न्याय मंत्रालय ने सिफारिश के बारे में लाहौर के अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल, चौधरी इश्तियाक अहमद खान को सूचित किया है। डॉन न्यूज ने बताया कि वह संघीय सरकार के रुख के बारे में अब लाहौर उच्च न्यायालय को सूचित करेगा। अदालत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक बयान के बाद कानून मंत्रालय की प्रतिक्रिया मांगी, जिसने वर्जिनिटी टेस्ट को "अवैज्ञानिक, चिकित्सकीय रूप से अनावश्यक और अविश्वसनीय" घोषित किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अदालत के पास दो जनहित याचिकाएं आईं जिन्होंने टीएफटी को चुनौती दी है। एक याचिका पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज नेशनल असेंबली के सदस्य और दूसरी महिला अधिकार कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों, पत्रकारों और अधिवक्ताओं के एक समूह द्वारा दायर की गई थी। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि टीएफटी "अपमानजनक, अमानवीय और महिलाओं के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है"।

पिछले महीने की एक सुनवाई में, पंजाब स्पेशलाइज्ड हेल्थकेयर एंड मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट और प्राइमरी एंड सेकेंडरी हेल्थकेयर डिपार्टमेंट ने अपने सबमिशन में कोर्ट को बताया था कि टीएफटी में कौमार्य का प्रत्यक्ष-अज्ञात मूल्य सीमित है। ये मेडिको-लीगल सर्टिफिकेट के प्रोटोकॉल पर प्रहार किया। लाहौर उच्च न्यायालय से अगले महीने के पहले सप्ताह में सुनवाई फिर से शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन इस बीच, कानून मंत्रालय इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया के साथ सामने आया है। इसे अगली सुनवाई के दौरान अदालत के समक्ष रखा जाएगा।

Updated : 10 Oct 2020 8:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top