Home > विदेश > पाकिस्तान करेगा सार्क सम्मेलन की मेजबानी, भारत के शामिल होने को लेकर कही बड़ी बात

पाकिस्तान करेगा सार्क सम्मेलन की मेजबानी, भारत के शामिल होने को लेकर कही बड़ी बात

पाकिस्तान करेगा सार्क सम्मेलन की मेजबानी, भारत के शामिल होने को लेकर कही बड़ी बात
X

इस्लामाबाद। पाकिस्तान 19वें सार्क सम्मेलन की मेजबानी करेगा, यह जानकारी पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दी। कुरैशी ने कहा कि भारत अगर इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान नहीं आना चाहता है तो वह इसमें वर्चुअली शामिल हो सकता है।

कुरैशी ने सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भारत सार्क में शामिल होने के लिए पाकिस्तान नहीं आना चाहता है और इसीलिए वह इस सम्मेलन में बाधा पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। वह 19वें सार्क सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत को आमंत्रित कर रहे हैं। अगर वह इस्लामाबाद आने के लिए तैयार नहीं है तो वह इस सम्मेलन में ऑनलाइन भाग ले सकता है लेकिन भारत को अन्य सदस्य देशों को सार्क सम्मेलन में भाग लेने से नहीं रोकना चाहिए।

सार्क क्षेत्रीय देशों का एक संगठन है जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं। यह संगठन वर्ष 2016 से अधिक सक्रिय नहीं रहा है। वर्ष 2014 में नेपाल में हुए सम्मेलन के बाद इसका कोई सम्मेलन भी नहीं हुआ है।

वर्ष 2016 में ही 15-19 नवंबर तक इस्लामाबाद में बैठक होनी थी, लेकिन उसी साल 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने इस सम्मेलन में शिरकत से इनकार कर दिया था। भारत के बाद बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी सार्क सम्मेलन में शामिल होने से मना कर दिया था। इससे निराश होकर पाकिस्तान ने यह बैठक ही रद्द कर दी थी, लेकिन तब से अब तक भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्तों में कोई बदलाव नहीं आने को देखते हुए अब पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने भारत को लेकर ऐसा बयान दिया है

Updated : 5 Jan 2022 9:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top