Top
Home > विदेश > अब इंसानों के बाद जानवरों में भी दिखे कोरोना के संक्रमण, पढ़े पूरी खबर

अब इंसानों के बाद जानवरों में भी दिखे कोरोना के संक्रमण, पढ़े पूरी खबर

अब इंसानों के बाद जानवरों में भी दिखे कोरोना के संक्रमण, पढ़े पूरी खबर

वाशिंगटन। अमेरिका के न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघिन कोरोना से संक्रमित पायी गयी है। चार वषीर्य नादिया नामक बाघिन को हल्का जुखाम था जिसके बाद उसका कोरोना का टेस्ट किया गया। चिड़ियाघर ने बयान जारी कर बताया कि बाघिन की बहन अजुल, दो अमुर बाघ और अफ्रीका के तीन शेर पर समान लक्षण होने के कारण निगरानी की जा रही है। चिड़ियाघर ने कहा कि यहां के कर्मचारी द्वारा यह वायरस इस बाघिन में आया है। उन्होंने कहा, "हमें नहीं पता कि यह वायरस कैसे जानवर के अंदर पनपा लेकिन हम हालात पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।" ब्रोन्क्स चिड़ियाघर गत 16 मार्च से लोगों के लिए बंद है। इस बीच चिड़ियाघर ने कहा कि जो टेस्ट इस बाघिन पर किया गया यह वो टेस्ट नहीं है जो इंसान पर किया जाता है।

भारत में कोरोना का बात करें तो दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकले तबलीगी जमात के लोगों से देश में कोरोना संक्रमण के मामले चार दिन में दोगुने हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने रविवार को यह बात कही। उन्होंने बताया कि देश में 4.1 दिन के भीतर मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई जबकि सामान्य स्थिति में ऐसा 7.4 दिन में होता।

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तकरीबन 70 हजार लोगों की जान ले ली है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब तक दुनियाभर में 69,419 लोगों की मौत वायरस के चलते हुई है। इसमें सबसे अधिक इटली में 15887, स्पेन में 12641 मौतें हुई हैं। वहीं, कोरोना वायरस के गढ़ रहे चीन में अब हालात पहले के मुकाबले काफी बेहतर होने लगे हैं।

Updated : 6 April 2020 4:45 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top