Top
Home > विदेश > खुलासा : नोवल कोरोना वायरस वुहान में एक सरकार नियंत्रित प्रयोगशाला में बनाया गया

खुलासा : नोवल कोरोना वायरस वुहान में एक सरकार नियंत्रित प्रयोगशाला में बनाया गया

खुलासा : नोवल कोरोना वायरस वुहान में एक सरकार नियंत्रित प्रयोगशाला में बनाया गया
X

नई दिल्ली। चीनी वीरोलॉजिस्ट डॉ. ली-मेंग यान ने दावा किया है कि नोवल कोरोना वायरस वुहान में एक सरकार नियंत्रित प्रयोगशाला में बनाया गया था और उसके पास दावा साबित करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण हैं।

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए चीनी सरकार के खिलाफ व्हिसलब्लोअर बनने वाले वीरोलॉजिस्ट को पिछले साल दिसंबर में चीन से निकलने वाले कोरोना-जैसे मामलों का एक समूह बनने का काम सौंपा गया था। हांगकांग में काम करने वाले शीर्ष वैज्ञानिक ने दावा किया कि उन्होंने अपनी जांच के दौरान एक कवर-अप ऑपरेशन की खोज की और कहा कि चीनी सरकार को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करने से पहले ही वायरस के प्रसार के बारे में पता था।

हॉन्गकॉन्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से वायरोलॉजी और इम्यूनोलॉजी में विशेषज्ञता प्राप्त डॉ. ली-मेंग को कथित रूप से सुरक्षा चिंताओं के कारण संयुक्त राज्य भागने के लिए मजबूर किया गया था। 11 सितंबर को, उसने एक गुप्त स्थान से ब्रिटिश टॉक शो "लूज़ वीमेन" पर एक साक्षात्कार दिया और कोरोनोवायरस बीमारी पर अपने शोध और उन चुनौतियों के बारे में बात की।

डॉ. ली-मेंग ने कहा कि उन्होंने दिसंबर के अंत और जनवरी के शुरू में चीन में "न्यू निमोनिया" पर दो शोध किए और अपने सुपरवाइजर के साथ परिणाम साझा किए जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सलाहकार हैं । वह अपने सुपरवाइजर से "चीनी सरकार और डब्ल्यूएचओ की ओर से सही काम" करने की उम्मीद कर रही थी, लेकिन उसे आश्चर्य हुआ कि उसे "चुप्पी बनाए रखने के लिए कहा गया था वरना उसे गायब कर दिया जाएगा" ।

भारत में कोरोना से स्थिति बेहाल है। रविवार के आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटों में कोरोना के 94,372 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 1,114 मौतों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 47 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। कुल 47,54,357 मामलों में 9,573,175 सक्रिय है जबकि 37,02,596 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और 78,586 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

शनिवार की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 97,570 नए केस सामने आए थे और कोविड-19 से 1201 लोगों की मौतें हुई हैं। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

Updated : 14 Sep 2020 5:25 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top