Top
Home > विदेश > नार्थ कोरिया बना रहा बड़ा परमाणु गोदाम, जानें कहाँ

नार्थ कोरिया बना रहा बड़ा 'परमाणु गोदाम', जानें कहाँ

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया एक विशाल स्टोरेज केंद्र का निर्माण कर रहा है, जिसका उपयोग परमाणु हथियारों को रखने और परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है। राजधानी प्योंगयांग के पास स्थित सिल-ली में इस केंद्र का निर्माण किया जा रहा है। यह खुलासा उपग्रह से ली गई तस्वीरों से हुआ। यह केंद्र इस साल के अंत में या 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगा।

इसका इस्तेमाल किम जोंग उन द्वारा देश के परमाणु हथियारों के भंडार को बचाने और बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह किम और अमेरिका की वार्ता विफल होने के बाद किया जा रहा है।

अमेरिका के सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज ने कहा कि इस सुविधा का निर्माण 2016 में शुरू हुआ था, जब उत्तर कोरिया, अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइल बनाने में जुटा था। 1980 में बनाए गए एक अंडरग्राउंड हैंगर के आसपास ही नया निर्माण किया है। यहां पहले सिल-ली गांव हुआ करता था।

हाल ही में किम जोंग का नया वीडियो के सामने आने के बाद उन चर्चाओं को बल मिल रहा है, जिसमें दिखाई दे रहा शख्स किम नहीं बल्कि उनका हमशक्ल है। हाल में किम की मौत की अफवाह उड़ी थी, जिसके बाद उत्तर कोरिया की मीडिया ने किम की नई तस्वीरें और वीडियो जारी किया था।

खुफिया रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग उन अक्सर सार्वजनिक कार्यक्रमों में हमशक्लों का इस्तेमाल करते रहे हैं। इससे पहले 2017 में भी एक वीडियो सामने आया था, जिसमें किम अपने दो हमशक्लों के साथ मिसाइल का परीक्षण देख रहे थे।

Updated : 9 May 2020 5:28 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top