Home > विदेश > नीरव मोदी का कोर्ट में नया पैंतरा, मानसिक हालत गंभीर

नीरव मोदी का कोर्ट में नया पैंतरा, मानसिक हालत गंभीर

नीरव मोदी का कोर्ट में नया पैंतरा, मानसिक हालत गंभीर
X

लंदन। हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के केस में भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को वापस भारत लाने के लिए प्रत्यर्पण केस की पांच दिन की सुनवाई लंदन में जारी है। लंदन की वेस्टमिनस्टर कोर्ट में सुनवाई के दौरान नीरव के वकील ने उसके पक्ष में हैरान करने वाली दलील दी है। नीरव के वकील का दावा है कि उसकी 'मानसिक हालत गंभीर' है। पंजाब नैशनल बैंक से धोखाधड़ी का आरोपी नीरव लंदन की वॉन्ड्सवर्थ जेल में कैद है।

लंदन के ट्रायल कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए यह सुनवाई चल रही है। इस दौरान मंगलवार को मोदी के वकील ने भारत को न सौंपे जाने के पक्ष में दलील दी कि भारत सरकार की ओर से जेल के हालात को लेकर दिया गया आश्वासन अपर्याप्त है। नीरव के वकील ने कोर्ट को बताया, 'नीरव के मानसिक स्वास्थ्य की हालत काफी गंभीर है जिसका आर्थर रोड जेल में इलाज होना मुश्किल है।'

भारतीय अधिकारियों की ओर से ब्रिटेन की अभियोजन एजेंसी क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) दलीलें पेश कर रही है सीपीएस की बैरिस्टर हेलेन मैल्कम ने वीडियो लिंक के माध्यम से अदालत को बताया था कि मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से फर्जी तरीके से बहुत सारा धन हासिल किया। यह मुकदमा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दायर किया है और पीएनबी में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी से संबंधित है।

नीरव को पिछले साल मार्च में गिरफ्तार किया गया था और अब तक 5 बार उसकी जमानत खारिज की जा चुकी है। भारत की ओर से उसे मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखे जाने का इंतजाम किया जा रहा है। मुंबई की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी जेल के बैरक नंबर 12 उसके लिए तैयार किया गया है। इस बारे में जानकारी भी भारत ने ब्रिटेन को दे दी है।

Updated : 12 May 2020 1:03 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top