Home > विदेश > नीरव मोदी के भारत आने का रास्ता साफ, ब्रिटिश गृहमंत्री ने दी मंजूरी

नीरव मोदी के भारत आने का रास्ता साफ, ब्रिटिश गृहमंत्री ने दी मंजूरी

नीरव मोदी के भारत आने का रास्ता साफ, ब्रिटिश गृहमंत्री ने दी मंजूरी
X

लंदन। ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने भगोड़े आर्थिक कारोबारी नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित किए जाने को मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर अदालत ने पिछले दिनों नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश सुनाया था। इसमें अदालत ने कहा था कि नीरव को भारत की अदालती कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इसके बाद मामला ब्रिटेन की गृहमंत्री के विचाराधीन था। शुक्रवार को पटेल ने मोदी को भारत को सौंपने को मंजूरी दे दी।

लम्बे समय तक चली कानूनी लड़ाई के बाद भारतीय जांच एजेंसियों को यह बड़ी सफलता हासिल हुई है। मोदी पर सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक से अरबों रुपये हड़पने का आरोप है।नीरव मोदी ने प्रत्यर्पण से बचने के लिए ब्रिटेन की न्यायिक प्रणाली का सहारा लेने की पुरजोर कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहा। आर्थिक भगोड़े ने ब्रिटेन में राजनीतिक शरण लेने का भी प्रयास किया था।

लंदन की वेस्टमिंस्टर अदालत ने प्रत्यर्पण के खिलाफ नीरव मोदी की सभी दलीलों को खारिज कर दिया था। अदालत ने उसे मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखे जाने का आदेश सुनाया था। जेल में उसे आवश्यक चिकित्सा सुविधा प्रदान करने का भी निर्देश दिया था।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में भारत से पलायन करने वाले आर्थिक अपराधियों को स्वदेश लाने तथा उन्हें कानूनी कटघरे में खड़ा करने की मुहिम में यह बड़ी सफलता है। विजय माल्या और मेहुल चौकसी जैसे आर्थिक अपराधियों ने भारत में कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए विदेशों में पनाह ले रखी है।

Updated : 12 Oct 2021 10:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top