Top
Home > विदेश > अमेरिकी विमान वाहक पोत के 10 फीसद से ज्यादा नौसैनिक कोरोना संक्रमित

अमेरिकी विमान वाहक पोत के 10 फीसद से ज्यादा नौसैनिक कोरोना संक्रमित

अमेरिकी विमान वाहक पोत के 10 फीसद से ज्यादा नौसैनिक कोरोना संक्रमित
X

वॉशिंगटन। अमेरिका के विमान वाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट के चालक दल के 4,800 सदस्यों में से 10 प्रतिशत से अधिक सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए है। नौसेना ने शनिवार को यह जानकारी दी जबकि महामारी के प्रकोप से गलत तरीके से निपटने के आरोपों के कारण नौसेना प्रमुख पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं।

अमेरिकी नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट के चालक दल के सदस्यों में 92 प्रतिशत का कोरोनावायरस परीक्षण किया गया जा चुका है। आज तक 550 परीक्षण सकारात्मक और 3,673 परीक्षण नकारात्मक पाए गए थे।

प्रवक्ता ने कहा कि 3,696 नाविकों को गुआम पर उपलब्ध होटलों और बैरकों में ले जाया गया है। जहाज को गुआम द्वीप पर रोका गया है। इसके कप्तान ब्रेट क्रोज़ियर ने महामारी का प्रकोप फैलने पर नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों को एक पत्र में चेतावनी दी थी। पत्र को सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल द्वारा प्रकाशित किया गया था।

इसे रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और नौसेना सचिव मोडली ने सेवा नियमों का उल्लंघन बताया था। इसके बाद जहाज के कमांडर ब्रेट क्रोज़ियर को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया। क्रोज़ियर ने कोरोनावायरस से प्रभावित पोत की स्थिति का वर्णन करते हुए पेंटागन पर आरोप लगाया कि इस मामले पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सेना में सम्मानित और अपने चालक दल के बीच लोकप्रिय क्रोज़ियर को हटाने का भारी विरोध हुआ और अधिकांश का मानना था यह फैसला बहुत जल्दबाजी में किया गया था। इसके बाद पेंटागन के साथ एक सार्वजनिक गतिरोध को देखते हुए अमेरिकी नौसेना सचिव थॉमस मोडली ने भी इस्तीफा दे दिया।

क्रोज़ियर ने मार्च के अंत में अपने वरिष्ठों को एक पत्र लिखकर रूजवेल्ट जहाज के चालक दल के बीच कोरोना वायरस के प्रकोप की शिकायत की थी। कमांडर ने पेंटागन से परमाणु-संचालित जहाज को खाली करने की अनुमति देने का आग्रह किया था। क्रोज़ियर ने लिखा कि रोग का प्रसार और तेज हो रहा है। हम युद्ध में नहीं हैं। नाविकों को मरने की ज़रूरत नहीं है।

Updated : 12 April 2020 11:15 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top