Home > विदेश > चीन में सेना ने किया तख्ता पलट, राष्ट्रपति जिनपिंग घर में नजरबंद

चीन में सेना ने किया तख्ता पलट, राष्ट्रपति जिनपिंग घर में नजरबंद

चीन में सेना ने किया तख्ता पलट, राष्ट्रपति जिनपिंग घर में नजरबंद
X

बीजिंग। राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नजरबंद किये जाने के बीच चीनी सेना के तख्तापलट की भी चर्चा तेजी से सोशल मीडिया में चल रही है। शी जिनपिंग को हटाकर सत्ता पलटने की साजिशों के तहत राष्ट्रपति का पद चीनी सेना के जनरल ली कियाओमिंग के संभालने की भी चर्चा है लेकिन इसकी पुष्टि न ही किसी आधिकारिक प्रवक्ता ने की है और न ही चीनी मीडिया में की गई है।

दो मंत्रियों को मौत की सजा और निजी संपत्ति जब्त

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अगले राष्ट्रीय सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरी बार राष्ट्रपति का कार्यकाल मिलने की संभावना थी। इस बीच उन दो मंत्रियों को मौत की सजा सुनाई गयी है जो जिनपिंग के खिलाफ गए थे। चीन के पूर्व जन सुरक्षा मंत्री सुन लिजुन को रिश्वत लेने, शेयर बाजार में हेरफेर करने और अवैध रूप से हथियार रखने के लिए मौत की सजा दी गई है। लिजुन पर एक 'राजनीतिक गुट' का नेतृत्व करने और जिनपिंग की खिलाफत करने के आरोप भी लगे थे। इसी तरह अदालत ने पूर्व न्याय मंत्री फु जेंघुआ सहित दो वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को मौत की सजा सुनाई गई। जेंघुआ चीन के शक्तिशाली मंत्री माने जाते थे। इन पूर्व मंत्रियों को जीवन भर के लिए उनके राजनीतिक अधिकारों से वंचित कर दिया गया और उनकी निजी संपत्ति को जब्त कर लिया गया है।

चीनी सेना ने किया तख्तापलट

इन सबके बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नजरबंद करके चीन की सेना ने तख्तापलट कर दिया है। कई चीनी सोशल मीडिया हैंडलर्स का कहना है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठों ने उन्हें पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के प्रमुख के पद से हटाने के बाद नजरबंद किया है। दरअसल, दावा किया जा रहा है कि उज्बेकिस्तान के समरकंद से शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भाग लेकर लौटने के बाद 16 सितंबर को शी जिनपिंग को हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था और वर्तमान में उन्हें नजरबंद रखा गया है।

चीन के लिए अगले कुछ दिन बेहद महत्वपूर्ण

सोशल मीडिया पर इस तरह के वीडियो वायरल होने के बीच चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जनरल ली कियाओमिंग को चीन का नया राष्ट्रपति बनने की चर्चा भी तेज हो गयी है। चीन से जुड़े सोशल मीडिया एकाउंट्स में जनरल ली कियाओमिंग का नाम चीन के नए उत्तराधिकारी के रूप में तेजी से या हुआ है। ऐसे में अगले कुछ दिन चीन के लिए बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

सुब्रमण्यम स्वामी के ट्विट ने मचाई सनसनी

चीन में तख्तापलट के दावों में कितनी सच्चाई है इससे पर्दा उठना बाकी है, किन्तु भारत में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी के एक ट्विट के बाद सनसनी मच गयी है। स्वामी ने अपने ट्विट में कहा कि चीन को लेकर एक नई अफवाह है, जिसकी जांच की जानी चाहिए कि क्या शी जिनपिंग नजरबंद हैं? माना जा रहा है कि जब जिनपिंग समरकंद में थे, तब चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने उन्हें सेना के अध्यक्ष पद से उन्हें हटा दिया था। उसके बाद अफवाह है कि उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया है। स्वामी ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया है।

Updated : 27 Feb 2023 6:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top