Home > विदेश > भगोड़े मेहुल चौकसी को डोमिनिका में मिली राहत, देश में अवैध प्रवेश का केस वापिस

भगोड़े मेहुल चौकसी को डोमिनिका में मिली राहत, देश में अवैध प्रवेश का केस वापिस

भगोड़े मेहुल चौकसी को डोमिनिका में मिली राहत, देश में अवैध प्रवेश का केस वापिस
X

नईदिल्ली। भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने पर स्थानीय अदालत ने बड़ी राहत देते हुए केस वापस ले लिया है। मेहुल चोकसी का वकील अदालत में यह साबित करने में कामयाब रहा कि चोकसी को एंटीगुआ और बारबुडा से किडनैप करके डोमिनिका लाया गया था। मेहुल चोकसी ने अदालत को बताया कि वह अपनी इच्छा के विरुद्ध डोमिनिका लाया गया। मेहुल चोकसी ने दावा किया कि भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के एजेंटों ने उसका अपहरण किया था।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 में मेहुल चोकसी अपने भतीजे नीरव मोदी के साथ पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने के बाद भारत से भाग गया था। मेहुल पिछले साल मई में अचानक एंटीगुआ से लापता हो गया था। अधिकारियों ने 900 किमी से अधिक दूर डोमिनिकन द्वीप समूह में उसका पता लगाया और 26 मई को एंटीगुआ और बारबुडा से अवैध रूप से देश में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया।

एंटीगुआ पुलिस को एक शिकायत में मेहुल चोकसी ने दावा किया था कि वह एक एंटीगुआन नागरिक था और उसे जबरन डोमिनिका लाया गया था। साथ ही उसने इस साजिश में भारत की खुफिया एजेंसी रॉ के एजेंटों के भी शामिल होने का आरोप लगाया था। मेहुल चोकसी ने गुरमीत सिंह और गुरजीत भंडाल की पहचान की थी और दावा किया था कि इन दो लोगों ने उसका अपहरण किया और ये दोनों रॉ के एजेंट थे।

मेहुल चोकसी ने कहा था कि मुझे विश्वास था कि वे (गुरमीत सिंह और गुरजीत भंडाल) रॉ एजेंट थे। यहां तक कि जब मैं डोमिनिका पहुंचा, तो मैंने रॉ एजेंटों के बारे में कहानियां सुनीं कि कैसे वे दुनिया भर के द्वीपों और स्थानों के आसपास रहते हैं। मेहुल ने कहा था कि वे मुझे पूछताछ के लिए ले जा रहे थे। वे मेरे साथ बहुत सख्त थे और मुझे कभी भी पीट देते थे।

चोकसी के मुताबिक, वह पिछले 23 मई को बारबरा जराबिका के घर गया था। जहां उसे अंदर बुलाया गया। वह अंदर चला गया। उसने मुझे सोफे पर बिठाया और चार मिनट के भीतर, दो तरफ से लोगों का एक ग्रुप अंदर आ गया। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि आप कौन हैं और हम आपको पूछताछ के लिए ले जा रहे हैं। उनमें से दो ने मेरा हाथ पकड़ा, दो ने मेरे पैर और फिर वे मुझे जबरन उठाकर ले गए। मेहुल चोकसी ने यह भी दावा किया कि वह 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से उसके अपहरण के बारे में अफवाहें सुन रहा था।

Updated : 6 Jun 2022 7:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top