Home > विदेश > उड़ते हुए अचानक गायब हुआ जापान का लड़ाकू विमान, ढूंढने निकला सबसे बड़ा जहाज

उड़ते हुए अचानक गायब हुआ जापान का लड़ाकू विमान, ढूंढने निकला सबसे बड़ा जहाज

उड़ते हुए अचानक गायब हुआ जापान का लड़ाकू विमान, ढूंढने निकला सबसे बड़ा जहाज
X

टोक्यो। जापान का लड़ाकू विमान एफ-15 प्रशिक्षण के दौरान जापान सागर के ऊपर उड़ते-उड़ते अचानक हवा में गायब हो गया। अब जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स, तटरक्षक विमान व हेलीकाप्टर, गायब हुए लड़ाकू विमान की तलाश कर रहे हैं।

बताया गया कि मध्य जापानी प्रांत इशिकावा के कोमात्सु एयरबेस से उड़ान भरने के बाद विमान का रडार से संपर्क टूट गया था। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जापानी विमानों व जलयानों से लैस टीमें उक्त एफ-15 लड़ाकू विमान और उसमें बैठे दो कर्मियों की तलाश कर रही हैं। इनमें जापान के सबसे बड़े जहाजों में से एक ह्यूगा हेलिकॉप्टर कैरियर भी शामिल है।

माना जा रहा है कि विमान जापान सागर में क्रैश हो गया है। रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने सावधानीपूर्वक निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। बचाव अभियान दल को एयरबेस से पांच किलोमीटर दूर समुद्र में विमान के कुछ उपकरण तैरते दिखे हैं। यह वही स्थान है, जहां लड़ाकू विमान का रडार से संपर्क टूट गया था।लापता हुआ लड़ाकू विमान सामरिक प्रशिक्षण के दौरान दुश्मन के विमान के रूप में कार्य करता है। विमान ने सुबह साढ़े पांच बजे उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही वह गायब हो गया।

जापान के रक्षा मंत्रालय का भी मानना है कि विमान उड़़ान के तुरंत बाद क्रैश हो गया, इसीलिए एयर बेस से उसका संपर्क भी टूट गया था। अधिकारियों को उम्मीद है कि बचाव दल जल्द ही व विमान के अवशेष व उस पर सवार दोनों कर्मचारियों को खोज लेंगे।

Updated : 2022-02-04T14:43:03+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top