Home > विदेश > इजरायल सेना का दावा- हमास का एयरफोर्स चीफ मारा गया

इजरायल सेना का दावा- हमास का एयरफोर्स चीफ मारा गया

फिलिस्तीन का कुख्यात आतंकवादी संगठन हमास घुटनों पर आया, कहा- हमला रोको, सभी बंधकों को रिहा किया जाएगा

Israel War
X

गाजा में पूरी रात गरजे इजराइली टैंक और लड़ाकू विमान  

तेल अवीव। इजराइल और हमास के बीच जारी जंग का आज 22वां दिन है। इजराइल के आक्रामक रुख से फिलिस्तीन का कुख्यात आतंकवादी संगठन हमास गाजा पर हो रही बमबारी से घुटनों पर आ गया है। वह इजराइल से हमला रोकने के लिए गिड़गिड़ा रहा है। वादा कर रहा है कि वह सभी बंधकों को रिहा कर देगा। इजराइल के सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी पर सारी रात जमीन और आसमान से शक्तिशाली हमले किए हैं। इस बीच इजराइली सेना (IDF) ने दावा किया है कि उसने हमास की एयरफोर्स के हेड इस्साम अबू रुकबेह को मार गिराया है। IDF के मुताबिक 7 अक्टूबर को इजराइल में पैराग्लाइडिंग से हमले के लिए रुकबेह ही जिम्मेदार था।

इजराइली सेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि वायु सेना और थल सेना ने गाजा पट्टी में अभियान और तेज कर दिया है। गाजा में इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। दो प्रमुख फिलिस्तीनी मोबाइल नेटवर्क जव्वाल और पालटेल ने भी कहा है कि नए हमलों के बाद उनकी फोन लाइनें और इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई हैं। गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,326 हो गई है, जिसमें 3,038 बच्चे भी शामिल हैं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजराइली सेना ने शाम होते ही गाजा में बम बरसाने शुरू कर दिए। शनिवार तड़के तक गाजा में शोले भड़कते रहे। इस सबके बीच हमास ने कहा है कि उसके लड़ाके अलग-अलग क्षेत्रों में इजराइली सैनिकों का मुकाबला कर रहे हैं।

इजराइली सेना ने कहा है कि गाजा में छह और आतंकी कमांडरों को मार गिराया गया है। इनमें हमास के पांच और फिलिस्तीनी इस्लामी जिहाद का एक कमांडर है। एक रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अपने कई कमांडरों के मारे जाने और ठिकाने ध्वस्त होने से घबराए हमास ने कहा कि अगर हमले बंद हों तो वह बंधकों को छोड़ सकता है। हालांकि, इजराइल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उसके जमीनी हमले लगातार जारी हैं। उसने 24 घंटे में गाजा में छापामार कार्रवाई भी की है। वेस्ट बैंक में हमास आतंकियों समेत 36 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है।

बारे दें कि गाजा पट्टी इस महीने की सात तारीख से युद्ध की विभीषिका में झुलस रही है। यह लड़ाई हमास के बर्बर आक्रमण के बाद शुरू हुई है। इस बीच इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवा बाधित होने से गाजा में रहने वालों का संपर्क बाहरी दुनिया से टूट गया है। इस युद्ध के दौरान अब तक गाजा में 7,326 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 3,038 बच्चे भी शामिल हैं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है

Updated : 28 Oct 2023 7:13 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top