Home > विदेश > भारतीय मूल की आकांक्षा ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए पेश किया दावा

भारतीय मूल की आकांक्षा ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए पेश किया दावा

भारतीय मूल की आकांक्षा ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए पेश किया दावा
X

जिनेवा। भारतीय मूल की आकांक्षा अरोड़ा ने संयुक्त राष्ट्र संघ में महासचिव पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। आकांक्षा 34 साल की हैं और यूनाइडेट नेशंस डेवेलपमेंट प्रोग्राम में ऑडिट कॉर्डिनेटर के पद पर तैनात हैं। आकांक्षा ने कहा है कि वह दुनिया के शीर्ष राजनयिक पद के लिए चुनाव में खड़ी होंगी। इसके साथ ही उन्होंने अरोड़ा फॉर एसजी कैंपेन की शुरुआत भी की है।

आकांक्षा ने ऑनलाइन जारी किए गए गए ढाई मिनट के अपने वीडियो में कहा, 'मैं जिस पद पर हूं, उस पद के लोगों से इस चुनाव में खड़े होने की अपेक्षा नहीं की जाती। हमसे अपेक्षा की जाती है कि हम अपनी बारी का इंतजार करें। पुरानी प्रक्रिया के अनुसार काम करते रहें, काम पर जाएं, अपने सिर झुकाकर रखें और दुनिया जैसी है, उसे वैसा ही स्वीकार कर लें।' इस वीडियो में आकांक्षा यूएन मुख्यालय के अंदर घूमती हुई दिख रही हैं।

भारत की ओवरसीज सिटीजन -

उल्लेखनीय है कि UNOW.org नामक वेबसाइट पर बताया गया है कि आकांक्षा टोरंटो की यॉर्क यूनिवर्सिटी से पढ़ी हुई हैं। यहां से उन्होंने बैचेलर्स इन एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री ली है। साथ ही कोलंबिया की यूनिवर्सिटी से मास्टर्स इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की है। भारत में पैदा हुई आकांक्षा के पास भारत की ओवरसीज सिटीजनशिप है और कनाडा का पासपोर्ट भी है।


Updated : 12 Oct 2021 10:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top