Home > विदेश > अजीत डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री से की मुलाकात, वैश्विक चुनौतियों पर की चर्चा

अजीत डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री से की मुलाकात, वैश्विक चुनौतियों पर की चर्चा

भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार व अमेरिकी विदेश मंत्री की वार्ता

अजीत डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री से की मुलाकात,  वैश्विक चुनौतियों पर की चर्चा
X

वाशिंगटन। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अपनी अमेरिका यात्रा में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की है। इस मुलाकात में कहा गया कि वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत-अमेरिका सहयोग बढ़ रहा है। दोनों नेताओं ने कहा कि द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने के लिए दोनों देश प्रतिबद्ध हैं।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल इस समय एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ अमेरिका दौरे पर हैं। इस दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ उनकी मुलाकात में वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों के विविध आयामों पर वार्ता हुई। इस वार्ता के बाद ब्लिंकन ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के साथ सहयोग बढ़ा रहा है। उन्होंने ट्वीट में कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर चर्चा करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ उनकी अच्छी बैठक हुई है।

ब्लिंकन व डोभाल के बीच बैठक को लेकर भारतीय दूतावास ने भी एक ट्वीट किया। भारतीय दूतावास की ओर से किये गए ट्वीट में कहा गया कि दोनों पक्षों ने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विस्तार से विचारों का आदान-प्रदान किया। इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर भी व विचार विमर्श हुआ।

Updated : 2 Feb 2023 8:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top