Home > विदेश > भारत ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुतरेस के दूसरे कार्यकाल के लिए दिया समर्थन

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुतरेस के दूसरे कार्यकाल के लिए दिया समर्थन

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुतरेस के दूसरे कार्यकाल के लिए दिया समर्थन
X

जिनेवा। भारत ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के दूसरे कार्याकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन कर दिया है। गुतारेस का दूसरा कार्यकाल जनवरी 2022 में पूरा हो रहा है। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने मंगलवार को यहां गुतरेस से मुलाकात कर कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जिसमें कोरोना की चुनौती, वैक्सीन सप्लाई चेन को दुरस्त करना, जलवायु से जुड़े मुद्दे आदि दूसरी प्रथमिकताओं पर बातचीत की।

जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया कि इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के यूएनएसजी के नेतृत्व को भारत महत्व देता है। दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया।बाद में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने प्रेस रिलीज जारी कर इसकी पुष्टि की है।जयशंकर ने बताया कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के नेतृत्व को महत्व देता है।

पहली बार जयशंकर ने गुतरेस के दूसरे कार्यकाल का खुलकर समर्थन किया है। गुतरेस ने एक जनवरी 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव का पदभार ग्रहण किया था। उनका पहला कार्यकाल इस वर्ष 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। अगले महासचिव का कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा। पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री गुतरेस ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के तौर पर जून 2005 से दिसंबर 2015 तक अपनी सेवा दी थी।

Updated : 12 Oct 2021 10:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top