Top
Home > विदेश > स्विस बैंकों में विदेशियों के जमा धन में 0.06 फीसदी हिस्‍से के साथ भारत 77वें स्‍थान पर

स्विस बैंकों में विदेशियों के जमा धन में 0.06 फीसदी हिस्‍से के साथ भारत 77वें स्‍थान पर

स्विस बैंकों में विदेशियों के जमा धन में 0.06 फीसदी हिस्‍से के साथ भारत 77वें स्‍थान पर
X

नई दिल्‍ली। स्विस बैंकों में भारतीय नागरिकों और कंपनियों के जमाधन के मामले में भारत 3 स्‍थान फिसलकर 77वें स्थान पर पहुंच गया है। ये जानकारी स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के ताजा आंकड़ों से मिली है। इस सूची में ब्रिटेन पहले स्थान पर काबिज है। हालांकि, पिछले साल भारत इस सूची में 74वें स्थान पर था।

स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) द्वारा शुक्रवार को जारी वार्षिक बैंकिंग आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय नागरिकों और कंपनियों द्वारा धन (पैसा) जमा करने के मामले में भारत बहुत निचले पायदान पर आता है, जो कि मात्र 0.06 फीसदी है। वहीं, 2019 के अंत तक सूची में पहले स्थान पर रहने वाले ब्रिटेन के नागरिकों का कुल जमा धन में हिस्सा 27 फीसदी है।

एसएनबी के ताजा आंकड़ों के अनुसार भारतीय नागरिकों तथा कंपनियों (भारत में स्थित शाखाओं के जरिये जमा सहित) का स्विस बैंकों में जमा धन 2019 में 5.8 फीसदी घटकर 89.9 करोड़ स्विस फ्रैंक (6,625 करोड़ रुपये) रह गया है। ये स्विस बैंकों की भारतीयों ग्राहकों के प्रति 'कुल देनदारी' है, जिसमें भारतीय ग्राहकों के सभी तरह के खाते शामिल हैं।

गौरतलब है कि ये आधिकारिक आंकड़े हैं जो बैंकों ने एसएनबी को दिए हैं। इनसे स्विट्जरलैंड में जमा भारतीयों के कालेधन का संकेत नहीं मिलता, जिसको लेकर चर्चा होती रही है। लेकिन, इन आंकड़ों में उन भारतीयों, प्रवासी भारतीयों या अन्य का धन शामिल नहीं है, जो स्विस बैंकों में तीसरे देशों की इकाइयों के नाम पर रखे गए हैं।

एसएनबी के मुताबिक सूची में सूची में ब्रिटेन पहले स्थान पर है, जबकि अमेरिका दूसरे, वेस्ट इंडीज तीसरे, फ्रांस चौथे और हांगकांग पांचवें स्थान पर है। स्विस बैंकों में जमा कुल धन में शीर्ष 5 देशों का हिस्सा 50 फीसदी से अधिक है। वहीं, शीर्ष 10 देशों का हिस्सा 66 फीसदी से अधिक है। इसके अलावा सूची में शीर्ष 15 देशों का हिस्सा 75 फीसदी, जबकि शीर्ष 30 देशों का हिस्सा करीब 90 फीसदी है।

Updated : 26 Jun 2020 1:16 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top