Home > विदेश > भारत ने अफगानिस्तान में गुरुद्वारे में हुई तोड़फोड़ की निंदा की, चिंता की जाहिर

भारत ने अफगानिस्तान में गुरुद्वारे में हुई तोड़फोड़ की निंदा की, चिंता की जाहिर

भारत ने अफगानिस्तान में गुरुद्वारे में हुई तोड़फोड़ की निंदा की, चिंता की जाहिर
X

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा निर्दोष लोगों की योजनाबद्ध तरीके से हत्या करने की तीखी निंदा की है। साथ ही अफगानिस्तान में एक गुरुद्वारे में तोड़-फोड़ करने तथा एक तालिबान नेता द्वारा मुस्लिम आक्रांता महमूद गजनवी के सोमनाथ मंदिर ध्वस्त करने को महिमामंडित किए जाने पर चिंता व्यक्त की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जम्मू-कश्मीर में आतंकियों द्वारा निहत्थे और निर्दोष लोगों को निशाना बनाए जाने को लेकर पाकिस्तान पर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से सीमापार आतंकवाद के खतरे के बारे में भारत विभिन्न मंचों पर आवाज उठाता रहा है। इस संबंध में सहयोगी देशों के साथ भी विचार-विमर्श होता रहता है। प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान में एक गुरुद्वारे में हुई तोड़-फोड़ तथा तालिबान नेता अनस हक्कानी द्वारा सोमनाथ मंदिर को ध्वस्त किए जाने पर फख्र का इजहार करने पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को तालिबान की इन हरकतों पर गौर करना चाहिए तथा सुनिश्चित करना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2593 के प्रावधानों पर तालिबान अमल करे।

सरजमीं पर आतंकवाद न पनपने दें

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में तालिबान पर यह जिम्मेदारी डाली गई है कि वे अफगानिस्तान की सरजमीं पर आतंकवाद न पनपने दें तथा वहां से किसी अन्य देश पर आतंकी हमला नहीं किया जाए। साथ ही तालिबान को अल्पसंख्यकों तथा महिलाओं के अधिकारों और मानवाधिकारों का संरक्षण करना चाहिए।उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में चार निर्दोष लोगों की हत्या की गई है। इनमें से एक केमिस्ट और एक ठेलेवाला था। गुरुवार को आतंकवादियों ने श्रीनगर के एक स्कूल में एक महिला प्रधानाचार्य और एक अध्यापक की गोली मारकर हत्या कर दी। मारे गए चारों लोग मुस्लिम बहुल घाटी में अल्पसंख्यक समुदाय से थे।

Updated : 12 Oct 2021 10:02 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top