Home > विदेश > कोरोना के लिए वैक्सीन बनाने वाले दो वैज्ञानिकों को मिला नोबल पुरस्कार, जानिए है कौन ?

कोरोना के लिए वैक्सीन बनाने वाले दो वैज्ञानिकों को मिला नोबल पुरस्कार, जानिए है कौन ?

मंगलवार को भौतिकी, बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार को साहित्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा होगी।

कोरोना के लिए वैक्सीन बनाने वाले दो वैज्ञानिकों को मिला नोबल पुरस्कार, जानिए है कौन ?
X

स्टॉकहॉम। हंगरी की कैटालिन कारिको और अमेरिका के ड्रू वीसमैन को वर्ष 2023 में चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। कोरोना महामारी के दौरान टीकों के विकास में मदद से संबंधित खोजों के लिए यह सम्मान दिया गया है।

वर्ष 2023 के लिए नोबेल पुरस्कारों का ऐलान सोमवार से शुरू हो गया। सबसे पहले फिजियोलॉजी या चिकित्सा क्षेत्र के लिए कैटालिन कारिको और डू वीसैन को नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा हुई। इन्हें न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए यह सम्मान दिया गया। इस खोज की वजह से कोरोनावायरस के खिलाफ प्रभावी टीकों के विकास में मदद मिली। नोबेल समिति के सचिव थॉमस पर्लमैन ने स्वीडन के कोरोलिंस्का संस्थान में विजेता की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन ने अपने अभूतपूर्व निष्कर्षों के माध्यम से मौलिक रूप से इस समझ को बदल दिया है कि टीका हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कैसे संपर्क करता है। उन्होंने आधुनिक समय में मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक, कोरोना काल के दौरान वैक्सीन विकास की अभूतपूर्व दर में योगदान दिया है।

कातालिन कारिको

कातालिन कारिको का जन्म 1955 में हंगरी के स्ज़ोलनोक में हुआ था। उन्होंने 1982 में सेज्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी प्राप्त की और 1985 तक सेज्ड में हंगेरियन एकेडमी ऑफ साइंसेज में पोस्टडॉक्टरल शोध किया। इसके बाद उन्होंने टेंपल यूनिवर्सिटी, फिलाडेल्फिया और यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस, बेथेस्डा में पोस्टडॉक्टरल शोध किया। 1989 में, उन्हें पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर नियुक्त किया गया, जहां वह 2013 तक रहीं। उसके बाद वह बायोएनटेक आरएनए फार्मास्यूटिकल्स में उपाध्यक्ष और बाद में वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनीं। 2021 से, वह सेज्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में सहायक प्रोफेसर रही हैं।

ड्रू वीसमैन

ड्रू वीसमैन का जन्म 1959 में लेक्सिंगटन, मैसाचुसेट्स, अमेरिका में हुआ था। उन्होंने 1987 में बोस्टन विश्वविद्यालय से एमडी, पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के बेथ इज़राइल डीकोनेस मेडिकल सेंटर में अपना नैदानिक प्रशिक्षण और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में पोस्टडॉक्टरल शोध किया। 1997 में, वीसमैन ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में अपना शोध समूह स्थापित किया। वह वैक्सीन रिसर्च में रॉबर्ट्स फैमिली प्रोफेसर और आरएनए इनोवेशन के लिए पेन इंस्टीट्यूट के निदेशक हैं।

अब मंगलवार को भौतिकी, बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार को साहित्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा होगी। इसके अलावा नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में इस पुरस्कार के विजेता की घोषणा नौ अक्टूबर को की जाएगी। पुरस्कार के रूप में दस लाख अमेरिकी डॉलर की राशि दी जाती है।

Updated : 2 Oct 2023 1:33 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top