Home > विदेश > क्या एयरपोर्ट अब बदलकर मस्जिद बन गया, खुले में नमाज पढ़े जाने पर फ्रांस में गरमाई सियासत

क्या एयरपोर्ट अब बदलकर मस्जिद बन गया, खुले में नमाज पढ़े जाने पर फ्रांस में गरमाई सियासत

क्या एयरपोर्ट अब बदलकर मस्जिद बन गया, खुले में नमाज पढ़े जाने पर फ्रांस में गरमाई सियासत
X

नई दिल्‍ली । फ्रांस के एक एयरपोर्ट में नमाज पढ़े जाने को लेकर विवाद हो गया है। सोशल मीडिया पर नमाज पढ़े जाने की तस्वीरें शेयर हो रही हैं और लोग पूछ रहे हैं कि क्या एयरपोर्ट अब बदलकर मस्जिद बन गया है?

यह मामला सामने आने के बाद फ्रांस सरकार ने कार्रवाई की बात कही है। इसके अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी ने माफी मांगी है। दरअसल फ्रांस में एयरपोर्ट, स्टेशन, स्कूल और बस अड्डे जैसी सार्वजनिक जगहों पर धर्म का प्रदर्शन करना मना है। ऐसे में एयरपोर्ट पर खुले में नमाज पढ़ना नियम का उल्लंघन है। फ्रांस के हवाई अड्डों में सभी धर्मों के लोगों के लिए एक कॉमन स्पेस बनाया गया है, जहां वे प्रार्थना कर सकें।

यह घटना फ्रांस के चार्ल्स डि गॉले एयरपोर्ट के डिपार्चर हॉल की है। कहा जा रहा है कि जॉर्डन की एक फ्लाइट पर सवार होने से पहले दर्जनों यात्रियों ने नमाज पढ़ी थी। सरकार का कहना है कि इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा कि यह घटना दुखद है। खासतौर पर हमास और इजरायल के बीच जारी जंग के दौरान ऐसी तस्वीरें वायरल होने से तनाव भी बढ़ने की आशंका है। फ्रांस के परिवहन मंत्री क्लीमेंट बिउने ने सोशल मीडिया पर लिखा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी की यह जिम्मेदारी है कि वह नियमों का पालन करें। हम सख्ती से उन्हें लागू करना तय करेंगे।

फ्रांस के सबसे बड़े एयरपोर्ट के टर्मिनल 2B पर नमाज पढ़े जाने का यह वाकया हुआ, जिसमें करीब 30 लोग शामिल थे। इन लोगों ने 10 मिनट तक हवाई अड्डे पर खुले में ही नमाज पढ़ी और फिर फ्लाइट में सवार हुए। एयरपोर्ट के सीईओ ऑगस्टिन डि रामानेट ने लिखा कि यह दुखद घटना है। हम इस पर ऐक्शन लेंगे। उन्होंने कहा कि पूजा के लिए स्थान तय हैं। बॉर्डर पुलिस को बताया गया है कि ऐसी चीजों को रोकें और पूरी निगरानी रखी जाए। फ्रांस में सोशल मीडिया पर नमाज की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लोग पूछ रहे हैं कि क्या एयरपोर्ट का दर्जा बदल गया है और उसे मस्जिद में तब्दील कर दिया गया है।

Updated : 6 Nov 2023 12:23 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Desk

Swadesh Desk


Next Story
Top