Home > विदेश > गाजा के अल शिफा अस्पताल से 31 नवजात को राफा ले जाया गया

गाजा के अल शिफा अस्पताल से 31 नवजात को राफा ले जाया गया

इससे पहले इस्राइली सेना ने एक वीडियो जारी कर बताया था कि कैसे गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा के नीचे एक सुरंग बनाई गई है। इस्राइली सेना ने अल-शिफा अस्पताल को अपने कब्‍जे में लेने के बाद बताया है कि उसे अस्पताल के अंदर हथियार मिले हैं। इस्राइली सेना ने जारी कए गए अपने इस वीडियो में दिखाया है कि अल-शिफा के नीचे जो सुरंग है वह 10 मीटर गहरी और विस्फोटक-रोधी है। इसका इस्तेमाल इजरायली बलों के कमांड सेंटरों और हमास से संबंधित भूमिगत संपत्तियों में प्रवेश करने से रोकने के लिए किया जाता रहा है । हमास के आंतकियों ने यह सुरंग बनाई है। सुरंग के अंदर हथियार मिले हैं। इजरायल को यहां इस अस्‍पताल में एक लैपटॉप भी मिला, जिसमें बंधकों के वीडियो और तस्वीरें हैं।

गाजा के अल शिफा अस्पताल से 31 नवजात को राफा ले जाया गया
X

गाजा पट्टी। फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास और इजराइल के बीच छिड़े युद्ध से यहां के अस्पताल संकट से घिर गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की चिंता के बाद गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा से कल बेहद गंभीर हालत में 31 नवजात (समय से पहले जन्मे बच्चे) को दक्षिण में राफा के अल-हेलाल अमीराती मैटरनिटी अस्पताल, फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी और डब्ल्यूएचओ ले जाया गया। यह जानकारी अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में दी गई है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के हवाले से सूचना प्रसारित की है कि इजराइली सेना के हमले के लगभग चार दिन बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस अस्पताल परिसर को मृत्यु क्षेत्र के रूप में वर्णित किया था। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की निगरानी में अल-शिफा अस्पताल से 291 मरीजों को भी अन्यत्र भेज दिया गया। इनमें 31 नवजात भी शामिल हैं। इजराइली सुरक्षा बलों ने संयुक्त राष्ट्र टीम को इसके लिए एक घंटे का समय प्रदान किया था।

उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले इस्राइली सेना ने एक वीडियो जारी कर बताया था कि कैसे गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा के नीचे एक सुरंग बनाई गई है। इस्राइली सेना ने अल-शिफा अस्पताल को अपने कब्‍जे में लेने के बाद बताया है कि उसे अस्पताल के अंदर हथियार मिले हैं। इस्राइली सेना ने जारी कए गए अपने इस वीडियो में दिखाया है कि अल-शिफा के नीचे जो सुरंग है वह 10 मीटर गहरी और विस्फोटक-रोधी है। इसका इस्तेमाल इजरायली बलों के कमांड सेंटरों और हमास से संबंधित भूमिगत संपत्तियों में प्रवेश करने से रोकने के लिए किया जाता रहा है । हमास के आंतकियों ने यह सुरंग बनाई है। सुरंग के अंदर हथियार मिले हैं।

दूसरी ओर इस पर हमास का कहना है कि उनके पास सैकड़ों किलोमीटर लंबी गुप्त सुरंगे हैं, जो पूरे फलस्तीन में फैली हुई हैं । इजरायल को यहां इस अस्‍पताल में एक लैपटॉप भी मिला, जिसमें बंधकों के वीडियो और तस्वीरें हैं। आईडीएफ ने बताया था कि सैनिकों ने इमारतों, हथियारों सहित कई खुफिया चीजों की जांच की है, जिसमें युद्ध से संबंधित कई जानकारियां सामने आई हैं। जांच के लिए जब्त सामाग्रियों को जांच के लिए आगे भेजा गया है।

Updated : 20 Nov 2023 3:32 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Bhopal

Madhya Swadesh Bhopal Web Desk


Next Story
Top