Home > विदेश > फूमिओ किशिदा होंगे जापान के अगले प्रधानमंत्री

फूमिओ किशिदा होंगे जापान के अगले प्रधानमंत्री

फूमिओ किशिदा होंगे जापान के अगले प्रधानमंत्री
X

टोक्यो। जापान की संसद ने सोमवार को पूर्व विदेश मंत्री फूमिओ किशिदा को नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना है। किशिदा योशीहीदे सुगा की जगह लेंगे जो अपने मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा दे चुके हैं। किशिदा ने पार्टी के नेता पद के मुकाबले में लोकप्रिय टीकाकरण मंत्री तारो कोनो को हराया था। उन्होंने पहले चरण के चुनाव में दो महिला उम्मीदवारों सना तकाइची और सेइको नोडा को भी हराया था।

किशिदा को एक शांत उदारवादी के रूप में जाना जाता था, लेकिन जाहिर तौर पर पार्टी में प्रभावशाली रूढ़िवादियों का समर्थन हासिल करने के लिए उन्होंने आक्रामक नेता की छवि बनाई। किशिदा को अपनी पार्टी के दिग्गजों का समर्थन मिला, जिन्होंने कोनो को समर्थित बदलाव के बजाय स्थिरता को चुना। कोनो को स्वतंत्र विचारों वाले व्यक्ति के तौर पर जाना जाता है।

अर्थव्यवस्था होगी प्राथमिकता -

किशिदा ने इससे पहले पिछले हफ्ते कहा था कि उनकी प्राथमिकता अर्थव्यवस्था रहेगी। उनका उद्देश्य लोगों ती आय को अधिक बढ़ाना और विकास और वितरण का एक चक्र बनाना है। 64 साल के किशिदा को निचले सदन में 458 में से 311 वोट मिले जबकि हाउस ऑफ काउंसिलर्स में 241 में से 141 वोट मिले। किशिदा ने मीडिया से कहा कि यह तो अभी बस शुरुआत है, वह दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे।

Updated : 12 Oct 2021 10:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top