Home > विदेश > आसियान देशों के विदेश मंत्रियों ने प्रधानमंत्री से की मुलाकात, रणनीतिक साझेदारी पर हुई चर्चा

आसियान देशों के विदेश मंत्रियों ने प्रधानमंत्री से की मुलाकात, रणनीतिक साझेदारी पर हुई चर्चा

आसियान देशों के विदेश मंत्रियों ने प्रधानमंत्री से की मुलाकात, रणनीतिक साझेदारी पर हुई चर्चा
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रुवार को दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) देशों के विदेश मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की। दोनों पक्षों के बीच जारी सहयोग के मुद्दे पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को मुलाकात की तस्वीर ट्विटर पर साझा करते हुए कहा, "जब हम भारत-आसियान सहयोग के 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, तो आसियान देशों के विदेश मंत्रियों और प्रतिनिधियों के साथ अच्छी बातचीत हुई।"

रणनीतिक संबंधों की मजबूती पर चर्चा -

नई दिल्ली् में आज से आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय विशेष बैठक शुरु हुई।10 राष्ट्रों के समूह आसियान के साथ संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह सम्मेलन आयोजित किया गया है।बैठक में प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और व्यापार बढ़ाने के साथ ही रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई।

ये देश है शामिल -

बता दें की आसियान भारत संबंधों की शुरुआत वर्ष 1992 में शुरुआत हुई थी।वर्ष 2002 से, भारत और आसियान के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित होता आ रहा है। आसियान, भारत की ''एक्ट ईस्ट'' नीति और व्यापक हिंद-प्रशांत की दृष्टि के केंद्र में है। वर्तमान में ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्याँमा, फिलिपीन, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम इसके दस सदस्य हैं।

Updated : 18 Jun 2022 12:20 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top